रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा B+ मान्यता प्रदान की गई है। यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है, जो वर्ष 2022 और 2023 में NIRF रैंकिंग में शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों के बैंड में शामिल है। यहां छात्रों को वैश्विक मानकों के अनुसार नवाचार विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विषयक अनुसंधान केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाता है जिससे विद्यार्थियों में नेतृत्व शक्ति के विकास के साथ जिम्मेदार नागरिक बनने की भावना विकसित हो सके।

23 अगस्त, 2023 को कलिंगा विश्वविद्यालय ने छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग के सहयोग से विश्वविद्यालय परिसर में चुनाव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का उपयोग करने के बारे में छात्रों को शिक्षित करने के लिए एक जागरूकता और प्रशिक्षण सत्र का सफलतापूर्वक आयोजन किया।



इस कार्यक्रम में अनुभवी चुनाव अधिकारियों राहुल इन्दकर, मास्टर ट्रेनर विनय अग्रवाल और गज्जू लाल साहू (पटवारी) ने ईवीएम के कामकाज और प्रभावी मतदान के महत्व पर अपनी विशेषज्ञता साझा की। आगामी चुनावों के मद्देनजर, यह पहल, विशेष रूप से पहली बार वोट डालने वाले छात्रों के लिए फायदेमंद थी।
चुनाव अधिकारियों ने इस कार्यक्रम की शुरुआत एक अंतर्दृष्टिपूर्ण प्रस्तुति के साथ की और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने और सही चुनाव करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया। गज्जू लाल साहू ने ईवीएम मशीनों के उपयोग को आसान बनाने के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया।



इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण कार्यक्रम में उपस्थित प्रथम सत्र के छात्रों को ईवीएम मशीनों के उपयोग का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना था। चुनाव आयोग ने एक पूरी तरह से संचालित ईवीएम मशीन स्थापित की ताकि छात्र मतपत्र डालने का अभ्यास कर सकें। उन्हें इस वास्तविक प्रदर्शन के माध्यम से ईवीएम तकनीक से परिचित कराया गया, जिसने उन्हें भविष्य के चुनावों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए अधिक आत्मविश्वास भी दियाI

कलिंगा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. संदीप गांधी ने चुनाव आयोग के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि “लोकतांत्रिक प्रक्रिया में संलग्न होने के लिए हमारे छात्रों को ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाना जिम्मेदार नागरिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है”। हम इस कार्यक्रम को सफल बनाने में चुनाव आयोग के सहयोग की सराहना करते हैं। छात्रों ने इस कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक भाग लिया, जो चुनावी प्रक्रिया की बेहतर समझ और नागरिक जिम्मेदारी की मजबूत भावना के साथ एक सफल निष्कर्ष पर पहुंचा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रा