भारत सरकार ने शुरू की स्मार्ट पीडीएस योजना, 7 लाख सदस्य नहीं दिखा रहें रूचि

रायपुर । भारत सरकार द्वारा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत राशन हितग्राहियों का आधार से ई-केवाईसी कराया जा रहा है। ताकि कोई भी हितग्राही नई योजना से लाभान्वित होने से वंचित ना रहे। हालांकि जिले में ई-केवाईसी कराने में राशन कार्ड के सदस्य रुचि नहीं दिखा रहे। सरकार ने राशन कार्डधारी सदस्यों को इ-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है, इसके बावजूद प्रदेश में अब तक 7 लाख सदस्यों ने केवाईसी नहीं कराया है।

राजधानी रायपुर में कुल 5 लाख 90 हजार 757 राशन कार्ड बनाए गए हैं। इन राशन कार्डों के सदस्यों की कुल संख्या 21 लाख 29 हजार 855 है। इन सदस्यों में अब तक सिर्फ 14 लाख सदस्यों ने ही ई-केवाईसी कराया है। इधर खाद्य विभाग ने केवाईसी नहीं कराने वाले सदस्यों से समय सीमा में राशन दुकान जाकर केवाईसी कराने की अपील की है। खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना कि, भारत सरकार की स्मार्ट पीडीएस योजना लागू होने जा रही है। इसलिए इस योजना को साल के अंतिम माह दिसंबर या जनवरी 2024 से लागू किया जा सकता है। अधिकारीयों ने बताया कि, इस योजना का लाभ केवल वे ही कार्डधारी उठा पाएंगे, जिनका ई- केवाईसी हो चुका है। ई -केवाईसी के लिए तीन बार तारीख पहले ही बढ़ाई जा चुकी है। जून में ई-केवाईसी कराने का आदेश जारी किया गया था।

जिला खाद्य नियंत्रक कैलांश थारवानी ने बताया कि, खाद्य विभाग हितग्राहियों से अपील करता है कि वे तय समय सीमा के भीतर ही ई -केवाईसी करा लें। ताकि कोई भी सदस्य स्मार्ट पीडीएस योजना से वंचित ना रहें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रा