अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सुनवाई टली, SEBI को अगले तारीख का इंतजार

नई दिल्ली। अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज होने वाली सुनवाई अगले तारीख के लिए टाल दिया गया है। दरअसल शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी ने अडानी समूह के खिलाफ जांच के लिए स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की थी। जिस पर मंगलवार 29 अगस्त 2023 को कोर्ट में सुनवाई होनी थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ, जम्मू-कश्मीर में आज धारा 370 खत्म किए जाने के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसके कारण अडानी की सुनवाई को टाल दिया गया।

अडानी-हिंडनबर्ग मामले को लेकर पिछले हफ्ते SEBI ने सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल की थी। रिपोर्ट में सेबी ने कहा कि, 24 मामले की जांच करनी थी। जिसमें से 22 मामलों की जांच पूरी हो चुकी है। वहीं 2 मामलों का जांच भी अंतिम स्टेज पर है। इन मामलों में सेबी को विदेश एंजसियों की रिपोर्ट का इंतजार है। सेबी की जांच में सोमवार को यह खुलासा हुआ था कि, अडानी समूह की लिस्टेड कंपनी की तरफ से रुरी खुलासे और ऑफशोर फंड्स के होल्डिंग्स के मामले में नियमों का उलंघन पाया गया। लेकिन इसके साथ यह भी बात सामने आई कि, उल्लंघन का मामला टेक्निकल है और जांच पूरी होने के बाद केवल मॉनिटरी पेनल्टी ही समूह पर लगाया जा सकता है।

बता दे, हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट ने जनवरी 2023 में अडानी समूह की लिस्टेड स्टॉक्स में हेराफेरी का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट जारी किया था। जिसके बाद शेयर बाजार में लिस्टेड अडानी समूह की सभी कंपनियों के स्टॉक्स में 80 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली थी। अडानी समूह के मार्केट कैपिटलाईजेशन में 100 बिलियन डॉलर की सेंध लग गई थी। हिंडनबर्ग के रिपोर्ट के आधार पर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई थी जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को जांच के आदेश दिए थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम