NHS बड़ी उपलब्धि, 7 मिनट में होगा कैंसर का इलाज

लंदन। कैंसर रोग से पीड़ित मरीजों के लिए खुशी की खबर सामने आ रही है। कैंसर पर हो रहे प्रयोगो के बाद अब इसका सफल इलाज सिर्फ एक डोज से भी किया जा सकता है। यूनाइटेड किंगडम ब्रिटेन गवर्नमेंट की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) ने यह सफलता पाने में कामयाबी पाई है। मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने इसकी अनुमति भी दे दी है। एनएचएस इंग्लैंड ने मंगलवार को कहा कि, इम्यूनोथेरेपी, एटेजोलिजुमाब से इलाज करने वाले सैकड़ों एलिजिबल रोगियों को “अंडर द स्किन” इंजेक्शन दिया जाएगा, जिससे कैंसर टीमों के लिए समय में बचत होगी।

वहीं वेस्ट सफोल्क NHS फाउंडेशन ट्रस्ट के सलाहकार, ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ अलेक्जेंडर मार्टिन ने कहा, “यह मंजूरी न केवल हमें अपने मरीजों के लिए सुविधाजनक और जल्दी देखभाल प्रदान करने की अनुमति देगी, बल्कि हमारी टीमों को दिन भर में ज्यादा मरीजों का इलाज करने में सक्षम बनाएगी।”
मार्टिन ने बताया कि, एटेजोलिजुमैब, जिसे टेक्सेंट्रिक के नाम से भी जाना जाता है, आमतौर पर रोगियों को ड्रिप के माध्यम से सीधे उनकी नसों में दिया जाता है, जिसमें अक्सर कुछ रोगियों के लिए 30 मिनट या एक घंटे तक का समय लग सकता है।

7 मिनट में की कैंसर के ट्रीटमेंट की प्रक्रिया

रोश प्रोडक्ट्स लिमिटेड के डायरेक्टर मारियस शोल्ट्ज़ ने बताया कि,”वर्तमान विधि के लिए 30 से 60 मिनट की तुलना में इसमें सिर्फ 7 मिनट लगते हैं। “एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि, उम्मीद है कि इंग्लैंड में हर साल एटेजोलिजुमाब का इलाज शुरू करने वाले लगभग 3,600 रोगियों में से ज्यादातर समय बचाने वाले इंजेक्शन का इस्तेमाल करेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम