डॉक्टर रवि कन्नन को Ramon Magsaysay Award, पद्मश्री से भी हैं सम्मानित

नई दिल्ली। असम के कछार कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र (CCHRC) के निदेशक डॉक्टर रवि कन्नन को रेमन मेग्सेस अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा हुई है। डॉ. रवि को मेडिकल जगत में उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रिय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। कन्नन 2007 से असम के कछार कैंसर अस्पताल में 2007 से किफायती कीमतों पर लोगों को मेडिकल सुविधाएं दे रहे हैं। डॉ. कन्नन इससे पहले अडयार स्थित कैंसर अस्पताल में सर्जन रह चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रवि कन्नन  को वर्ष 2023 के लिए रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए चुना गया है। रेमन मैग्सेसे  पुरस्कार को एशिया का नोबेल पुरस्कार माना जाता है। रेमन मैग्सेसे अवार्ड  फाउंडेशन की ‘हीरो फार होलिस्टिक हेल्थकेयर’ पुरस्कार प्राप्त करने वाले  डॉ. रवि ने कहा कि यह पुरस्कार उन सभी लोगों के लिए है, जिन्होंने कैंसर से  पीड़ित लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद की है।

डॉ. रवि के साथ ही तीन अन्य लोगों को भी यह पुरस्कार मिलेगा। इनमें शिक्षा के लिए बांग्लादेश के रक्षंद कोरवी, पर्यावरण संरक्षण के लिए तिमोर-लेस्ते के यूजेनियो लेमोस, शांति और महिलाओं की भागीदारी के लिए फिलिपींस की मिरियम कोरोनेल फेरर का नाम शामिल हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रेमन मैग्सेसे पुरस्कार चयन के लिए मिलने पर रवि कन्नन को बधाई दी है।

पीटीआई के अनुसार, डॉ. रवि कन्नन ने बताया कि, त्रिपुरा में छोटे अस्पताल स्थापित करना चाहते हैं जिससे लोगों को समय पर मेडिकल की सुविधाएं मिले। कन्नन ने बताया कि, हमें जब भी जरुरत महसूस होती है, केंद्र सरकार से मदद मांगते हैं और केंद्र सरकार हमें कभी भी निराश नहीं करती है। रवि ने कहा बाकि गंभीर रोगो की तरह कैंसर का भी इलाज संभव है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम