पाकितान में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही, 300 रुपए हुआ पेट्रोल-डीजल का दाम

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की आर्थिक दिन-ब-दिन गिरती जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने पिछले दिनों पेट्रोल की कीमत में 14.91 रुपये प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत में 18.44 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

पेट्रोल की बढ़ते कीमतों को लेकर शुक्रवार को पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने आधी रात के बाद सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) पर एक पोस्ट साझा किया था, जिसमें उन्होंने कहा था, ”पेट्रोल की कीमत अब 305.36 रुपये प्रति लीटर और एचएसडी (हाई स्पीड पेट्रोल) 311.84 रुपये प्रति लीटर निर्धारित की गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 290.45 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 305.36 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसके अलावा जो डीजल 293.40 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था उसकी कीमत 18.44 रुपये बढ़कर 311.84 रुपये प्रति लीटर हो गई है। गौरतलब है कि पाकिस्तान में पहली बार पेट्रोल-डीजल की कीमत 300 रुपये के पार पहुंच गई है। पाकिस्तान का रुपया भी दिन-ब-दिन गिरता जा रहा है।

डॉलर के मुकाबले तेजी से गिर रहा पाकिस्तानी रुपया

पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तेजी से गिर रहा है। ऐसे में केंद्रीय बैंक की ओर से ब्याज दरें बढाया जा रहा है। पाकिस्तान की मुद्रा मौजूदा समय में 305.6 रुपये प्रति अमेरिकी डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर कारोबार कर रही है, जबकि मंगलवार को पिछला बंद भाव 304.4 पर दर्ज किया गया था। वहीं एक डॉलर वर्तमान में 306 पाकिस्तानी रुपये के बराबर हो चुका है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम