रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत प्रदेशभर के कई इलाकों में शनिवार रात से झमाझम बारिश हो रही है। इनमें बालोद, राजनांदगांव और दुर्ग के कुछ इलाके शामिल हैं। इससे पिछले दिनों की उमस भरी गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली है। भानुप्रतापपुर में सर्वाधिक 56.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। रायपुर में भी कल शाम से घने बादल छाए हुए हैं और रुक-रुककर बारिश हो रही है। कल शाम जहां 12.9 मिमी और रविवार सुबह से 9 मिमी बारिश दर्ज की गई।

रविवार को दिन भर रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव के उत्तरी हिस्से, कवर्धा और बेमेतरा में घने बादल रहेंगे, जो बरसेंगे भी। शेष प्रदेश में लो क्लाउड रहेंगे। सरगुजा में आज और कल भी बारिश नहीं होगी है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना जताई है, जबकि 7 जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज बालोद, बलौदाबाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कांकेर, राजनांदगांव जिले में तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में निम्नदाब का क्षेत्र बनने वाला है, जिससे धीरे-धीरे वर्षा का क्षेत्र भी बढ़ेगा। दक्षिण से अब उत्तर की ओर भी आने वाले दिनों में बारिश की संभावना जताई गई है। सोमवार सुबह साढ़े 8 बजे तक के लिए जशपुर, बलरामपुर, रायगढ़, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, गरियाबंद, बस्तर, बीजापुर, सुकमा और सुबह 5 बजे तक के लिए सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, पेंड्रा, बिलासपुर, कवर्धा और बस्तर में यलो अलर्ट जारी किया गया है।