नई दिल्ली। भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की सारी तैयारियां अब लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस विश्व स्तरीय आयोजन में शामिल होने वाले सभी मेहमानों को शाही ट्रीटमेंट दिया जाएगा। जी-20 के आयोजन स्थल भारत मंडपम के साथ-साथ दिल्ली के अलग-अलग होटलों में भी अपना मेन्यू तैयार कर लिया गया है। जहां एक ओर मेहमानों के लिए लजीज व्यंजन होंगे। खाने की कई सारी वैरायटी होंगी। वहीं खाना भी सोने-चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा।

बताया जा रहा है कि, जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले राजनीतिक, सांस्कृतिक और व्यावसायिक क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करने के लिए कई सारी व्यवस्थाएं की गई हैं। इसी तर्ज पर भारत की संस्कृति और विरासत को दिखाने के लिए राष्ट्राध्यक्षों और अन्य वैश्विक नेताओं को चांदी और सोने की परत चढ़े बर्तनों पर भोजन परोसा जाएगा। 200 कारीगरों की ओर से तैयार किए गए लगभग 15,000 चांदी के बर्तन राष्ट्राध्यक्षों और अन्य विश्व नेताओं के लिए बनाए गए हैं। जयपुर स्थित मेटलवेयर फर्म ने कहा है कि, अधिकतर बर्तन स्टील या पीतल के बेस या दोनों के मिश्रण से बने होते हैं, जिन पर चांदी की परत चढ़ी होती है, जबकि कुछ बर्तनों में सोने की परत होती है। इसका उपयोग पेय पदार्थों को परोसने के लिए किया जाएगा।

बता दें कि, 8 से 10 सितंबर तक विदेशी मेहमानों के लिए प्रगति मैदान के भारत मंडपम में ही डिनर आयोजित होगा। फर्म के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न लक्जरी होटलों को चांदी और सोना चढ़ाया हुआ कटलरी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसका उपयोग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूके के पीएम ऋषि सुनक सहित जी-20 प्रतिनिधियों की सेवा के लिए किया जाएगा। कन्वेंशन सेंटर की देखभाल आईटीसी की ओर से की जा रही है और खाद्य पदार्थों में क्षेत्रीय व्यंजन, स्ट्रीट फूड और बाजरा का प्रदर्शन किया जाएगा।