नई दिल्ली। भारत पहली बार जी20 सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। यह सम्‍मेलन आज यानी शनिवार से शुरू हो रहा है और रविवार तक चलेगा। इस बैठक में भाग लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और सऊदी के प्रिंस सलमान तक भारत आ चुके हैं। जी 20 शिखर वार्ता के लिए प्रगति मैदान में बनाए गए आयोजन स्थल भारत मंडपम में विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों का पहुंचना शुरू हो गया है। प्रधानमंत्र नरेंद्र मोदी इन सभी नेताओं का स्वागत करने खुद भारत मंडपम पहुंचे हुए हैं। पीएम ने सभी नेताओं का गर्मजोशाी से स्वागत किया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

ये पहुंचे आयोजन स्थल
जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति आयोजन स्थल पर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए हैं। यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने सभी का गर्मजोशी से स्वागत किया। वहीं, जाी20 सम्मेलन के आयोजन से कुछ ही दिनों पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को इस सम्मेलन में न आने की सूचना दी थी। अब पुतिन की जगह रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव जी20 सम्मेलन में पहुंचे हैं। उनका भी स्वागत हुआ।

जी20 शिखर सम्मेलन में भागीदार बनने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन और भारत के करीबी मुल्क और साझेदार देश संयुक्त अरब अमीरात(UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम पहुंचे हैं।