नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में आयोजित हो रहे 18वें जी-20 के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का रविवार को दूसरा और अंतिम दिन है। आज दुनिया के शीर्ष नेता सबसे पहले सुबह दिल्ली के राजघाट पर एकत्र हुए। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अन्य राष्ट्राध्यक्षों ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि और पुष्पांजलि अर्पित की।

इससे पहले PM मोदी ने आज सुबह राजघाट पर जी20 नेताओं की अगवानी की। प्रधानमंत्री ने जी20 नेताओं को ‘अंगरखा’ पहनाकर उनका स्वागत किया। इस दौरान पृष्ठभूमि में ‘बापू कुटी’ का चित्र दिखाई दिया। महाराष्ट्र में वर्धा के पास सेवाग्राम आश्रम में स्थित ‘बापू कुटी’ 1936 से लेकर 1948 में महात्मा गांधी के निधन तक उनका निवास स्थान था। पीएम मोदी जी20 नेताओं को ‘बापू कुटी’ के महत्व के बारे में समझाते नजर आए। महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद जी20 नेताओं ने ‘लीडर्स लाउंज’ में ‘शांति दीवार’ पर हस्ताक्षर भी किए।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है कि, ‘राजघाट पर जी 20 परिवार ने शांति, सेवा, करुणा और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। जैसे-जैसे विविध राष्ट्र एकजुट हो रहे हैं, गांधी जी के शाश्वत आदर्श सामंजस्यपूर्ण, समावेशी और समृद्ध वैश्विक भविष्य के लिए हमारी सामूहिक दृष्टि का मार्गदर्शन करते हैं।’