टीआरपी डेस्क। “वैज्ञानिक, शिक्षाविद, और स्कूल शिक्षकों ने शनिवार को पुणे में आयोजित एक घटना में समाज और राष्ट्र निर्माण के लिए विज्ञान को प्रौद्योगिकी में परिवर्तित करने की आवश्यकता को महत्वपूर्ण बताया। 2023 ब्रिलियो नेशनल STEM चैलेंज के फाइनल में भाग लेने वाले गणित कक्षा 6 से 10 के 130 से अधिक छात्रों ने इस घटना में भाग लिया।

इस कार्यक्रम में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व उप निदेशक अनंत विश्वनाथ पाटकी ने कहा, “आने वाले समय का आधार प्रौद्योगिकी पर होगा और विज्ञान को प्रौद्योगिकी में परिवर्तित करने की एक बड़ी आवश्यकता है।”

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के एक शिक्षक प्रोफेसर जितेंद्र सांगवाई ने छात्रों को कहा, “सिर्फ मार्क्स प्राप्त करना, JEE जैसी परीक्षाओं की दबाव में आना या IIT के लिए प्रतिस्पर्धा करना आवश्यक नहीं है। महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने ज्ञान को समाज, वैज्ञानिक समुदाय और राष्ट्रनिर्माण के लिए उपयोगी बनाएं।”

समाज, राष्ट्र और विश्व के विकास के लिए STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, और गणित) नवाचार और उन्नति के महत्व को अन्य शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों ने भी दिलाया।

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस-चांसलर पराग कलकर ने कहा, “मजबूत STEM श्रमिक नवाचार और आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। अंधविश्वासित छात्रों को STEM प्रक्षिप्त करने का भी महत्वपूर्ण होता है ताकि एक प्रौद्योगिक और सुयोग्य श्रमिक श्रमिक शक्षित और अनुकूलनीय श्रमिक हो सके, जो अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।”

20 राज्यों से आए 2,500 से अधिक छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करके, कुछ चयनित कुछ अंत में पुणे पहुँचे। 13 राज्यों के 6वीं से 10वीं कक्षा के 130 से अधिक फाइनलिस्टों ने मॉडल-मेकिंग प्रतिस्पर्धाओं, प्रौद्योगिकी सुझाव, STEM संबंधित गतिविधियों, प्रौद्योगिकी प्रश्नोत्तर, और समीक्षा सदस्यों के सामने प्रस्तुतियाँ दी।

इस घटना को ब्रिलियो और STEM लर्निंग ने मिलकर आयोजित किया, जिसमें छात्रों और STEM और उद्योग विशेषज्ञों के साथ एक वर्षांतर की बातचीत और कौशल निर्माण की सुविधा दी गई, साथ ही गतिविधियों और कौशल निर्माण की सुविधा दी गई।

STEM लर्निंग के संस्थापक आशुतोष पंडित ने कहा कि कुछ अध्ययनों के अनुसार, आने वाले दशक की 80 प्रतिशत से अधिक नौकरियां किसी प्रकार के गणित या विज्ञान कौशल की आवश्यकता होगी और इस प्रकार की घटनाओं की भूमिका को भारत सरकार के स्कूलों के द्वारा प्रादान करने की चुनौतियों, विशेषकर बुनाई गई जॉब-ओरिएंटेड कौशलों की प्रादान करने में महत्वपूर्ण भूमिका है।

इस घटना के पार्श्व में, पाटकी मीडिया से कहते हैं कि विज्ञान को समाज में पहुँचना चाहिए। “हम आर्यभट्ट के समय में विज्ञान में बहुत अच्छे थे। हम खगोलशास्त्र में अग्रणी थे। हमारे पास चंद्रिक पंचांग था, और किसी के पास हमसे बेहतर पंचांग नहीं था। उदाहरण के लिए, इस्लामी पंचांग सौरमंडल को ध्यान में नहीं लेता है। उनके मौसम महीनों के साथ मेल नहीं खाते।

“रामायण में हम देख सकते हैं कि हम धनुष और तीर का उपयोग कर नदी पार करने के लिए करते थे। लगभग 2,000 साल तक हम फिर भी उसी समय में थे। जब ब्रिटिश आए, तो हम फिर भी धनुष और तीर का उपयोग कर रहे थे। उन्होंने बड़े जहाजों में आए, जो प्रौद्योगिकी है, और उन्होंने बंदूकें लाई, जो भी प्रौद्योगिकी है। तो, हमने अपना विज्ञान या प्रौद्योगिकी में परिवर्तित नहीं किया था, इसलिए जो कुछ हमने खो दिया वह इस बात के कारण था कि हमने अपना विज्ञान समाज में पहुँचने नहीं दिया।”

2030 में हजार बच्चे हजार बच्चे इस कार्यक्रम में शामिल : अभिषेक रंजन डायरेक्टर सस्टेनेबिलिटी, ब्रिलियो
अभिषेक रंजन डायरेक्टर सस्टेनेबिलिटी, ब्रिलियो ने कहा कि 2019 में जब मैं और आशुतोषदीप एक बेंगलुरु के छोटे से रेस्टोरेंट में बैठे थे तब यह आइडिया आया कि प्राइवेट स्कूल के बच्चों के लिए तो बहुत माध्यम है. प्राइवेट स्कूल के बच्चों के लिए बहुत ऑपच्यरुनिटीज है.सरकारी और ट्रस्ट के स्चूलों को कैसे यह मौका मिले इसके लिए हमने इसकी शुरुआत की. आप में से कितने लोग पहली बार हवाई यात्रा प्लेन से आए हैं “द फर्स्ट फ्लाइट ऑफ़ योर लाइफ”. जिंदगी की पहली उड़ान हमेशा अच्छी और ऊंची उड़ान होती है और यह आपको हमेशा याद रहती है. जैसे ऊंचाई पर हवाई जहाज जाती है वैसे ऊंचाई आप खुद अपने जीवन में प्राप्त करेंगे. हमने 2015 में एक स्कूल से स्टार्ट किया था जयनगर स्कूल बैंगलोर में और आज 950 स्कूल डेढ़ लाख बच्चे और अगले कुछ सालों में हम 10 लाख बच्चों को विस्तार से मदद करना चाहते हैं. जब हम 2030 में यह प्रोग्राम करेंगे तो मेरी आशा के हजार बच्चे इस कार्यक्रम में शामिल हो. पिछले साल हमें इस कार्यक्रम के लिए यूनेस्को द्वारा चुना गया था और यूनेस्को ने हमें इसके लिए सम्मानित भी किया था.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर