रायगढ़/रायपुर। Mission 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रायगढ़ में आमसभा को संबोधित करेंगे। पीएम दोपहर 3 बजे कोड़ातराई पहुंचेंगे। इस दौरान वे केंद्र की कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे जिसके बाद वे आमसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री की सभा से पहले प्रदेश चुनाव प्रभारी ओम माथुर, और अन्य नेता दिल्ली में बैठक निपटा कर रायगढ़ पहुँच चुके हैं। सभी नेता पीएम के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

Mission 2023: बता दें कि कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ राज्य में पिछले ढाई महीने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की यह दूसरी यात्रा होगी। राज्य में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होंगे। राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य सरकार के खिलाफ मंगलवार को दंतेवाड़ा जिले से ‘परिवर्तन यात्रा’ के पहले चरण की शुरुआत की। वहीं शनिवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जशपुर से यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे।

Mission 2023: प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान लगभग 6,350 करोड़ रुपए की रेल क्षेत्र की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में 50 बिस्तरों वाले ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का भी शिलान्यास करेंगे। ‘प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन’ के तहत कुल 210 करोड़ रुपये की लागत से दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा।

Mission 2023: इस दौरान सिकल सेल रोग की जांच की गई आबादी को प्रधानमंत्री एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्डों का भी वितरण करेंगे। सिकल सेल परामर्श कार्ड का वितरण राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (एनएसएईएम) के अंतर्गत किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई 2023 में मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में किया था।