रायपुर। विश्व प्रसिद्ध पहले भारतीय सिविल इंजीनियर और “भारत रत्न” जैसे पुरस्कारों सहित कई प्रतिष्ठित मान्यताओं के प्राप्तकर्ता डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की याद में 15 सितंबर 2023 को पूरे भारत में इंजीनियर्स डे मनाया जाता है। कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर मध्य भारत में एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान है और उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभरा है। विश्वविद्यालय न केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करता है, बल्कि छात्रों के समग्र विकास पर भी जोर देता है।

इस प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए, प्रौद्योगिकी संकाय के मार्गदर्शन में कलिंगा विश्वविद्यालय में इंजीनियर दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन, सरस्वती वंदना के साथ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को पुष्पांजलि अर्पित कर के हुई। इस अवसर पर कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, अकादमिक मामलों के डीन डॉ. राहुल मिश्रा, प्रौद्योगिकी संकाय के डीन डॉ. सीपी जवाहर और विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष और संकाय सदस्य तथा मैकेनिकल, खनन, इलेक्ट्रिकल और सिविल इंजीनियरिंग विभागों के छात्र उपस्थित थे।

समारोह की मास्टर अनु जी पिल्लई ने उद्घाटन भाषण दिया। कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, अकादमिक मामलों के डीन डॉ. राहुल मिश्रा और डीन ऑफ टेक्नोलॉजी ने सर विश्वेश्वरैया की उपलब्धियों और दूरदर्शी विचारों पर सबसे अद्यतन समीक्षा के साथ उपस्थित लोगों को संबोधित किया। छात्रों ने भाषण और सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लिया, अपने ज्ञान को साझा किया और महान इंजीनियर के दूरदर्शी आदर्शों पर आधारित अपने विचारों पर चर्चा की।

समिति के सदस्यों पीयूष दास, अक्षित लांबा, गौरव ताम्रकार, राहुल बघेल और राजेश चौहान ने हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर