नई दिल्ली। संसद का विशेष सत्र सोमवार से शुरू होने जा रहा है। इससे पहले रविवार को राज्यसभा के चेयरमैन और उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने संसद के नए भवन में तिरंगा फहराया। तिरंगा नए संसद के ‘गज द्वार’ में फहराया गया है। इस दौरान लोक सभा स्पीकर ओम बिरला, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन, पीयूष गोयल मौजूद थे। कांग्रेस की तरफ से यहां अधीर रंजन चौधरी और प्रमोद तिवारी मौजूद दिखे।

संसद का विशेष सत्र कल से
कल से संसद का विशेष सत्र शुरू होने वाला है। इससे पहले सरकार आज सभी राजनीतिक दलों के साथ एक बैठक करने वाली है। ये बैठक संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुलाई है। संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर के बीच होने वाला है। इससे पहले सरकार ने कहा था कि सत्र के पहले दिन 18 सितंबर को दोनों सदनों में संसद के 75 साल के सफर पर चर्चा की जाएगी। इसके तहत संविधान सभा से लेकर संसद की उपलब्धियों, अनुभवों और यादों की चर्चा की जाएगी।

साथ ही इसे लेकर लोकसभा और राज्यसभा के बुलेटिन में बताया गया था कि इस दौरान पोस्ट ऑफिस विधेयक 2023, मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति, सेवाओं और कार्यकाल से संबंधित विधेयक, निरसन और संशोधन विधेयक 2023, अधिवक्ता संशोधन विधेयक 2023 और प्रेस एवम पत्र पत्रिका पंजीकरण विधेयक 2023 पर चर्चा होगी