रायपुर। छत्तीसगढ़ में फिर मानसून सक्रिय हो गया है। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बुधवार रात भर से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने गुरुवार को गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, बिलासपुर और कोरबा जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि रायपुर समेत 9 जिलों के लिए यलो अलर्ट है।

प्रदेश में उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग और दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी है। इसलिए इन दोनों संभागों से लगे जिलों में अलर्ट रहने की जरूरत है। इन जगहों में बाढ़, निचले इलाकों में जलभराव और खड़ी फसलों को नुकसान की आशंका मौसम विभाग ने जताई है।

मौसम विशेषज्ञ ने कहा…
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक, एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय पश्चिम बंगाल-ओडिशा तट के ऊपर है और इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात भी 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। इसके अगले दो दिनों तक आगे बढ़ते हुए झारखंड की ओर जाने की संभावना है। इसके असर से उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ से लगे जिलों में भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है, जबकि बाकी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

दिनभर रही उमस
बीते कुछ दिनों से बारिश न होने के कारण उमस बढ़ने लगी थी। इसके प्रभाव से रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को दिन में धूप और उमस की वजह से लोग परेशान थे, लेकिन शाम 5 से 6 के बीच मौसम बदला और झमाझम बारिश हुई, जो देर रात से जारी है। बारिश की वजह से मौसम में नमी आई है। तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट हुई है।