जगदलपुर । बस्तर जैसे धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में इस बार विधानसभा चुनाव में सुरक्षा बल के साथ स्थानीय महिला कमांडो मोर्चा संभालने जा रही है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि विधानसभा चुनाव में बस्तर में होने वाले प्रथम चरण के चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए ये महिला कमांडोज अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

इस बार अति संवेदनशील क्षेत्रों में जवानों के साथ-साथ स्थानीय महिला कमांडोज भी सुरक्षा की कमान संभालेंगी। जिला पुलिस बल ने स्थानीय स्तर पर महिलाओं की पुलिस में भर्ती की है, जिन्हें स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. इन्हें महिला कमांडो के नाम से जाना जाता है।

दंतेवाड़ा में दंतेश्वरी फाइटर्स और सुकमा में दुर्गा फाइटर्स के नाम से जाना जाता है। साथ ही हाल ही में बस्तर फाइटर्स में भी अलग-अलग जिलों से महिलाओं की भर्ती की गई है। खासकर सुकमा और दंतेवाड़ा में स्थानीय महिला कमांडो जवानों के साथ नक्सल विरोधी अभियान में हिस्सा ले रही हैं।

नक्सलियों से लोहा लेने के दौरान पिछले कुछ सालों से महिला कमांडोज को कई बड़ी उपलब्धियां भी हासिल हुई हैं। विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के लिए बस्तर संभाग में एक हजार से ज्यादा महिला कमांडोज को अति संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किए जाने की योजना बनाई गई है।

बस्तर पुलिस ने भर्ती में महिलाओं को खास प्राथमिकता देते हुए स्थानीय स्तर पर भर्ती करने के साथ उन्हें नक्सल मोर्चे पर तैनाती के लिए स्पेशल ट्रेनिंग भी दी है। एक हजार से ज्यादा महिला कमांडो नक्सलियों से लोहा लेने के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित हैं। इन्हें हैदराबाद में स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है।

बस्तर के आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि महिला कमांडोज की तैनाती से स्थानीय महिलाओं और युवतियों का पुलिस के प्रति विश्वास भी बढ़ा है। वहीं महिला कमांडोज भी इनका विश्वास जीतने में कामयाब हो रही हैं। इस सफलता को देखते हुए विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए इन महिला कमांडोज की भी ड्यूटी नक्सल प्रभावित इलाकों में लगाई जा रही है।

आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि इन महिला कमांडोज को चुनाव संबंधी सुरक्षा की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। सुरक्षा के लिहाज से इन महिला कमांडोज की तैनाती कहां और कितनी संख्या में होगी, इसकी जानकारी नहीं दी जा सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर