इंटरनेशनल डेस्क। अमेरिका ने इस गर्मी में 3 माह के भीतर भारतीय छात्रों को रिकॉर्ड संख्या में 90,000 से अधिक वीजा जारी किए हैं। भारत में अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा, “भारत में अमेरिकी मिशन को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने इस गर्मी/जून, जुलाई और अगस्त में रिकॉर्ड संख्या में 90,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए हैं।” दुनिया भर में लगभग चार में से एक छात्र वीजा भारत में इस गर्मी में जारी किए गए। ”

इसके बाद अमेरिकी दूतावास ने उन छात्रों को बधाई दी जिन्होंने अपने उच्च शिक्षा लक्ष्यों को साकार करने के लिए अमेरिका को चुना। हाल ही में, भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि 2023 तक कम से कम दस लाख वीजा प्रसंस्करण के लक्ष्य के साथ, पहली बार पर्यटक वीजा साक्षात्कार के लिए प्रतीक्षा समय 50 प्रतिशत से अधिक कम कर दिया गया है। IIT दिल्ली में बोलते हुए,गार्सेटी ने वीजा प्रसंस्करण में हुई प्रगति पर प्रकाश डाला और कहा कि भारत में अमेरिकी मिशन वर्तमान में पहले से कहीं अधिक तेजी से वीजा प्रसंस्करण कर रहा है।

दिल्ली में संबोधित करते हुए, गार्सेटी ने कहा, “हम वर्तमान में भारत में अमेरिकी मिशन की तुलना में तेजी से वीजा संसाधित कर रहे हैं। हमने 2023 में कम से कम दस लाख वीजा प्रसंस्करण का लक्ष्य रखा है और हम पहले ही उस लक्ष्य के आधे से अधिक रास्ते पर हैं।” दूसरी ओर, भारत और अमेरिका ने वीज़ा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए कई पहल की हैं। इससे पहले अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि भारतीय पेशेवरों को अब अपने एच-1बी वीजा को नवीनीकृत करने के लिए अमेरिका छोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

अमेरिका के अधिकारियों ने घोषणा की कि वे एच-1बी वीजा नवीनीकरण प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए लोगों से लोगों की पहल के हिस्से के रूप में ‘देश में’ नवीकरणीय एच-1बी वीजा पेश करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी घोषणा की थी कि अमेरिका बेंगलुरु और अहमदाबाद में नए वाणिज्य दूतावास खोलेगा। इस बीच, भारत इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका के 2 अन्य शहरों में भी भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे. इससे पहले, जून में अमेरिकी दूतावास में बोलते हुए, भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा था कि हर पांच में से एक छात्र वीजा भारत में जारी किया जाता था।

Trusted by https://ethereumcode.net