नई दिल्ली। अजय माकन आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के नए कोषाध्यक्ष होंगे। कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी प्रेस बयान में कहा गया है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने माकन की नियुक्ति पर मुहर लगा दी है। वह पवन बंसल का स्थान लेंगे।

कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने अजय माकन को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्हें पवन बंसल की जगह नया कोषाध्क्ष नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति कांग्रेस पार्टी के भीतर विशेष रूप से राजस्थान में आंतरिक संघर्ष के उथल-पुथल भरे दौर के बाद हुई है। कांग्रेस के अध्यक्ष मल्ल्किार्जुन खरगे ने उनकी नियुक्ति पर मुहर लगा दी है।

गौरतलब है कि अजय माकन आज रायपुर में हैं और कांग्रेस कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में उम्मीदवारों के चयन को लेकर फैसला होना है। इस बीच यह घोषणा हुई है।

माकन की नियुक्ति को आंतरिक मतभेदों को सुलझाने, पार्टी की एकता को मजबूत करने और राजस्थान में कांग्रेस पार्टी में स्थिरता लाने के लिए एक रणनीतिक कदम माना जा रहा है।

जानिए माकन के लंबे राजनीतिक अनुभव के बारे में

12 जनवरी 1964 को जन्मे अजय माकन कांग्रेस पार्टी के एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने राष्ट्रीय और राज्य सरकार दोनों में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। माकन दो बार संसद सदस्य (2004-2014) और तीन बार दिल्ली विधान सभा के सदस्य (1993-2004) के सदस्य रह चुके हैं।

उन्होंने प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के भारतीय मंत्रिमंडल और दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के मंत्रिमंडल में कार्य किया है। माकन ने आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन के लिए केंद्रीय कैबिनेट मंत्री (2012-13), केंद्रीय खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) (2011-12), और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री (2009-2011) के रूप में कार्य किया है।

राज्य स्तर पर वह दिल्ली विधान सभा के अध्यक्ष (2003-04) थे, जिससे वह 39 वर्ष की आयु में देश के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बन गए। उन्होंने बिजली, परिवहन और पर्यटन (2001) के कैबिनेट मंत्री के रूप में भी पद संभाला था। वे मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के संसदीय सचिव (1998-2001) रहे हैं।