रायपुर। आज से अक्टूबर का महीना शुरू होने के साथ ही बैंक की छुट्टियों की लिस्ट भी सामने आ गई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अक्टूबर में पड़ने वाले बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है। इसके अनुसार, त्योहारों की भरमार वाले अक्टूबर महीने में कुल 16 बैंकिंग अवकाश पड़ रहे हैं। इनमें दूसरे और चौथे शनिवार के साथ ही रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं?

सितंबर महीने में गणेश चतुर्थी, जन्माष्टमी और ईद समेत कई पर्वों के चलते छुट्टियों की भरमार थी और अक्टूबर महीने में भी एक के बाद कई त्योहार पड़ रहे हैं, जिनमें बैंकों में काम-काज नहीं होगा। अक्टूबर में गांधी जयंती, दुर्गा पूजा से लेकर दशहरा तक के मौके पर आरबीआई ने बैंक हॉलिडे घोषित किया है। खास बात ये है कि महीने की शुरुआत ही छुट्टियों के साथ हो रही है। 1 अक्टूबर को रविवार और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी है।

अक्टूबर के लिए रिजर्व बैंक से जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार महीने में 1, 8, 14, 15, 22, 28 और 29 अक्टूबर को दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। बता दें कि केंद्रीय बैंक लिस्ट देश के अवकाश सूची विभिन्न राज्यों में होने वाले पर्वों और आयोजनों को ध्यान में रखकर बनाता है और ये बैंकिंग छुट्टियां इन राज्यों में अलग-अलग हो सकती है।