नई दिल्ली। राष्ट्रीय हो या प्रादेशिक NEWS चैनल, सभी में हर शाम डिबेट का कार्यक्रम शुरू हो जाता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है कि डिबेट में किस पार्टी का कौन प्रवक्ता हिस्सा ले रहा है। जो प्रवक्ता ज्यादा प्रभावी और तार्किक ढंग से बोलते हैं, उनको ज्यादा लोग सुनते हैं। इस बार एक मीडिया मार्केटिंग कंपनी ने ऐसे ही प्रवक्ताओं के लिए सर्वे और TOP – 50 की सूची जारी की। राजनीतिक मुद्दों को तार्किक ढंग से जनता के सामने रखने के मामले में भाजपा के प्रवक्ता अपना प्रभाव छोड़ने में अधिक सफल रहे हैं।

एक्सचेंज फॉर मीडिया ने राजनीतिक दलों के 50 प्रभावशाली प्रवक्ताओं की सूची जारी की। इसमें दावा किया गया है कि प्रवक्ताओं का चयन उनकी तर्क क्षमता और संवाद कुशलता को पूरी पारदर्शिता के साथ आकलन करते हुए किया गया। इस लिस्ट में शीर्ष 10 में भाजपा के पांच प्रवक्ता हैं, जिनमें राज्यसभा सदस्य डॉ. सुधांशु त्रिवेदी पहले स्थान पर हैं। सूची में कांग्रेस के तीन और आम आदमी पार्टी के दो प्रवक्ताओं ने स्थान बनाया है।

जानिए, किसे मिला कौन सा स्थान ?

लिस्ट में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: डॉ. सुधांशु त्रिवेदी, गौरव भाटिया और डा. संबित पात्रा काबिज हैं। चौथे स्थान पर वरिष्ठ अधिवक्ता व कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी, पांचवें पर कांग्रेस के ही पवन खेड़ा, छठे पर आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा, सातवें पर कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत हैं।आठवें स्थान पर आप सांसद संजय सिंह हैं। नौवें और दसवें स्थान पर भी क्रमश: भाजपा के सैयद जफर इस्लाम और शाजिया इल्मी का कब्जा है।

इस तरह हुआ प्रवक्ताओं का चयन ?

मीडिया मार्केटिंग संस्था की ओर से बताया गया है कि प्रवक्ताओं का चयन उनकी तर्क क्षमता, विषय को प्रभावशाली ढंग से रखने के तरीके और संवाद कुशलता को पूरी पारदर्शिता के साथ आकलन करते हुए किया गया है। इसके साथ ही यह भी देखा गया है कि वह श्रोताओं को कितना बांध पाते हैं और उनके तर्कों की विश्वसनीयता कितनी है।