रायपुर।पं. रविशंकर विवि परीक्षा परिणामों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहता है। जुलाई-अगस्त में बी.काम प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम में 80 प्रतिशत छात्र फेल हो गए थे। अब एक और नया मामला सामने आया है जिसमें पीएचडी प्रवेश परीक्षा में सात विभागों में सभी छात्र फेल, एग्‍जाम में 714 छात्रों ने लिया हिस्सा।

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की तरफ से पीएचडी प्रवेश परीक्षा ली गई। परीक्षा में 714 छात्रों ने हिस्सा लिया, जिसमें 140 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। मैथ्स, बायोटेक्नोलाजी, बाटनी, डिफेंस स्टडीज, भूगोल, मैनेजमेंट और फिजिकल एजुकेशन, इन सात विषयों में एक भी छात्र पीएचडी प्रवेश परीक्षा में पास नहीं हुए। कई ऐसे भी विषय हैं, जिनमें सिर्फ एक या दो छात्र पास हुए हैं। पास हुए छात्रों को विश्वविद्यालय की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

पीआरएसयू में 35 विषयों के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा अगस्त में ली गई थी। इसमें 100 अंकों के प्रश्न पूछे गए थे। उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग को 50 और आरक्षित वर्ग को 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी था। विभागों में प्रोफेसरों की संख्या के हिसाब से पीएचडी सीटें तय होती हैं।

एक प्रोफेसर आठ छात्रों को पीएचडी करवा सकते हैं। वहीं एसोसिएट प्रोफेसर छह और असिस्टेंट प्रोफेसर चार छात्रों को पीएचडी कराने की पात्रता रखते हैं। जिन विभागों में छात्र पास नहीं हुए, वहां नेट या सेट उत्तीर्ण छात्रों को प्रवेश यूजीसी नेट और सेट उत्तीर्ण छात्र पीएचडी में सीधे प्रवेश की पात्रता रखते हैं। उन्हें विश्वविद्यालय की तरफ से आयोजित परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता नहीं होती है।

जिन विभागों में एक भी छात्र प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं, वहां पर नेट या सेट पास छात्रों को सीधे प्रवेश दिया जाएगा। जानकारों ने बताया कि लगभग हर वर्ष प्रवेश परीक्षा में अगर एक भी छात्र पास नहीं होते तो नेट या सेट उत्तीर्ण छात्र आकर सीधे प्रवेश ले लेते हैं। प्रवेश परीक्षा हर वर्ष होती है, इसलिए सीटें खाली नहीं रहती हैं।

कामर्स-16, ला- 14, हिंदी-13, एजुकेशन-नौ, रीजनल स्टडीज एंड रिसर्च-नौ, इतिहास-नौ, जूलाजी-आठ, समाजशास्त्र-छह, माइक्रो बायोलाजी-छह, बायो केमिस्ट्री-पांच, मनोविज्ञान-पांच, फार्मेसी-पांच, एंथ्रोपोलाजी-चार, भाषा विज्ञान-तीन।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर