Chhattisgarh Assembly Election 2023

Chhattisgarh Assembly Election 2023: सरगुजा संभाग की हाईप्रोफाइल सीटों में शुमार रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के कद्दावर आदिवासी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व गृहमंत्री रामविचार नेताम को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि नेताम 1990 से 2013 तक रामानुजगंज के विधायक रह चुके हैं। 2013 से अब तक रामानुजगंज सीट पर कांग्रेस का कब्जा है। वर्तमान में यहां से कांग्रेस के बृहस्पति सिंह विधायक हैं।

जानें कौन हैं रामविचार नेताम

रामविचार नेताम बीजेपी के कद्दावर आदिवासी चेहरा हैं। इनकी पहचान प्रदेश स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक है। बता दें कि नेताम छत्तीसगढ़ सरकार में गृहमंत्री भी रह चुके हैं। साथ ही राज्यसभा के सांसद भी रहे चुके हैं। रामविचार नेताम साल 1990 से लेकर 2013 तक विधायक रह चुके हैं। छत्तीसगढ़ में जब बीजेपी की सरकार थी। उस दौरान गृह मंत्रालय भी रामविचार नेताम के पास ही था।

पिछली बार मिली थी करारी हार

2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने रामकिशन सिंह को रामानुजगंज विधानसभा सीट से टिकट दिया था। मगर बागी प्रत्याशी के चुनावी मैदान में उतरने के कारण बीजेपी पिछले विधानसभा चुनाव में हार गई थी.

कैसे तय होती है जीत और हार

बलरामपुर जिले का रामानुजगंज विधानसभा आदिवासी बाहुल्य है। अनूसूचित जनजाति के मतदाताओं की संख्या लगभग 60-65 प्रतिशत तक है। यहां खैरवार और गोड़ जनजाति की अच्छी खासी आबादी है जो चुनाव में जीत और हार तय करते हैं। साथ ही कोड़ाकू, पंडो, कोरवा और उरांव जनजाति का भी असर है। लंबे समय तक यहां बीजेपी के कद्दावर नेता रामविचार नेताम यहां से विधायक और छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री रहे। यहां मतदाताओं की कुल संख्या 1लाख 88 हजार 650 है। इनमें 96 हजार 27 पुरुष मतदाता हैं जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 92 हजार 623 है। यह क्षेत्र हाथी प्रभावित है साथ ही इस बार के चुनाव में बेरोजगारी, पानी, बिजली और सड़क जैसे मुद्दे शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर