टीआरपी डेस्क। इजरायल के हालात पर भारत सरकार लगातार नजर बनाए हुए है। हमास आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने X पर वीडियो संदेश में युद्ध का एलान किया। इजरायल के रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘हमास ने इजरायल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है, इसमें इजरायल की जीत होगी।

इस बीच भारत सरकार ने इजरायल में मौजूद भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उनसे हालात पर नजर रखने और सतर्क रहने को कहा गया है। लोकल अथॉरिटीज के सुझाव मानें, गैर-जरूरी काम से बाहर न निकलें और सेफ्टी शेल्टर्स के पास रहें। भारतीय नागरिकों से इजरायली होम फ्रंट कमांड की वेबसाइट देखने को कहा गया है। आपातकाल में तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क करने को कहा गया है।

दूतावास का हेल्पलाइन नंबर +97235226748 और ईमेल आईडी [email protected] है।

यरूशलम में लगातार गूंज रहे सायरन

इजरायली सेना का कहना है कि वह गाजा पट्टी में कुछ ठिकानों को निशाना बनाकर पर हमला कर रही है। आतंकवादी समूह हमास ने इजरायल के खिलाफ एक नये सैन्य अभियान की घोषणा की है। यरूशलम में हवाई हमले के लिए सतर्क करने वाले सायरन बज रहे हैं। इससे पहले, हमास की सैन्य शाखा के एक नेता ने दावा किया है कि उसने नये सैन्य अभियान के तहत इजरायल में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे हैं।

करारा जवाब देने की तैयारी में इजरायल

हमास नेता मोहम्मद अल-दीफ ने इजराइल के खिलाफ एक नए सैन्य अभियान ‘अल-अक्सा फ्लड’ की शुरुआत का एलान किया। PTI के अनुसार, हमास के रॉकेट हमले में एक महिला की मौत हो गई और 16 अन्य लोग घायल हुए हैं। इजरायली रक्षा मंत्री के कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने IDF की जरूरतों के अनुसार रिजर्व सैनिकों के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सुरक्षा प्रतिष्ठानों के सभी प्रमुखों के साथ मौजूदा सुरक्षा हालात का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्रालय मुख्यालय रवाना हो गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर