Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ की सबसे हाई प्रोफाइल सीट पाटन से बीजेपी ने विजय बघेल को उम्मीदवार बनाया है। इसी विधानसभा सीट से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ते हैं। विजय बघेल अभी दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद हैं।

विजय बघेल 2019 में दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर सांसद बने। विजय बघेल ने अपनी राजनीति करियर की शुरुआत साल 2000 में की थी। 2000 में विजय बघेल भिलाई नगर परिषद का चुनाव स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में जीता। उसके बाद साल 2003 में राष्ट्रवादी कांग्रेस के टिकट में शामिल हो गए। 2003 का चुनाव उन्होंने पाटन विधानसभा क्षेत्र से इसी पार्टी से लड़ा, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

बीजेपी में शामिल हुए थे विजय बघेल

2003 में चुनाव हारने के बाद विजय बघेल बीजेपी में शामिल हो गए थे। साल 2008 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें फिर से पाटन विधानसभा सीट से उतारा था। वहीं, कांग्रेस की तरफ से भूपेश बघेल चुनाव मैदान में थे। इस चुनाव में विजय बघेल ने भूपेश बघेल को करारी शिकस्त दी थी। विजय बघेल अपने चाचा को चुनाव हराकर पहली बार विधानसभा पहुंचे थे। विजय बघेल भाजपा सरकार में संसदीय सचिव भी रहे।

2013 में मिली थी हार

2013 के चुनाव में बीजेपी ने विजय बघेल पर एक बार फिर भरोसा जताते हुए पाटन विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया था। इस बार भूपेश बघेल ने उन्हें हराया दिया था। 2018 में बीजेपी ने उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में विजय बघेल को दुर्ग लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया था। दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से विजय बघेल ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिमा चंद्राकर को तीन लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से मात दी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर