रायपुर। नवरात्र पर बंजारी माता मंदिर में लगभग 10 हजार मनोकामना जोत प्रज्वलित की जाएंगी। मंदिर के मुख्य पुजारी नरोत्तम प्रसाद चौबे ने बताया कि अन्य राज्यों और विदेश के श्रद्धालु भी अपने स्वजन, परिचितों के माध्यम से मनोकामना जोत जलवाते हैं। रावांभाटा में बंजारी माता के गर्भगृह के सुंदरीकरण का काम अंतिम चरण में है।

15 अक्टूबर से शुरू हो रही शारदीय नवरात्र में रावांभाटा की माता बंजारी इस बार श्रद्धालुओं को नए दरबार में दर्शन देंगी। पिछले तीन माह से उनके गर्भगृह का सुंदरीकरण किया जा रहा है। दो दिनों के अंदर इस काम को पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही मंदिर परिसर के पीछे दुकानों के लिए पंडाल लगाए जा रहे हैं। यहां से श्रद्धालु पूजा सहित अन्य सामान खरीद पाएंगे।

मंदिर प्रबंधन के पदाधिकारियों का कहना है कि कई वर्षों बाद गर्भगृह के पुराने स्वरूप को बदला जा रहा है। यहां माता के अलावा गणेश, हनुमान जी सहित अन्य भगवान विराजित हैं।

मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आनलाइन दान करने की व्यवस्था की गई है। दान पेटी में लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके दान राशि दी जा सकती है। पुजारी चौबे ने बताया कि मंदिर में चमड़े का बेल्ट, पर्स आदि की की मनाही है, ऐसे में आनलाइन भुगतान की व्यवस्था की गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर