रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा B+ मान्यता प्रदान की गई है। यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है, जो वर्ष 2022 और 2023 में NIRF रैंकिंग में शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों के बैंड में शामिल है। यहां छात्रों को वैश्विक मानकों के अनुसार नवाचार विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विषयक अनुसंधान केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाता है जिससे विद्यार्थियों में नेतृत्व शक्ति के विकास के साथ जिम्मेदार नागरिक बनने की भावना विकसित हो सके।

बुधवार, 11 अक्टूबर, 2023 को, कलिंगा विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय ने परिसर में “एआई और शिक्षकों का भविष्य” नामक एक अंतर-कॉलेज भाषण प्रतियोगिता की मेजबानी की। प्रतियोगिता में कलिंगा विश्वविद्यालय रायपुर सहित विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे शासकीय बीएड कॉलेज रायपुर, कमलाकांत कॉलेज भाटापारा, दिशा कॉलेज रायपुर के कुल 46 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

भाषण की शुरुआत विश्वविद्यालय के गणमान्य व्यक्तियों और भाषण नियमों के संक्षिप्त परिचय के साथ हुई। शिक्षा संकाय की अधिष्ठाता डॉ. श्रद्धा वर्मा ने स्वागत भाषण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पवन शिवा, छत्तीसगढ़ टेक्नो स्मार्टफोन प्रमुख और छत्तीसगढ़ टेक्नो स्मार्टफोन के वितरक उमेश अग्रवाल थे। कला और मानविकी की अधिष्ठाता डॉ. शिल्पी भट्टाचार्य कार्यक्रम की निर्णायक थीं और उन्होंने प्रतिभागियों की असाधारण प्रतिभा और वाक्पटुता की प्रशंसा की।

दिशा कॉलेज रायपुर के अभिनव पटेल ने अपने विचारोत्तेजक वार्तालाप से प्रथम स्थान प्राप्त किया।। अपने प्रेरक कौशल का उपयोग करके, शासकीय बीएड कॉलेज रायपुर के अजय कुमार भोई ने दूसरा स्थान हासिल किया। विजेताओं को क्रमशः एक अत्याधुनिक टेक्नो स्मार्टफोन और ट्रेंडी ईयरबड से सम्मानित किया गया।

कलिंगा विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. लुभावनी त्रिपाठी कार्यक्रम समन्वयक थीं। अपने धन्यवाद ज्ञापन में, उन्होंने सभी प्रतिभागियों, न्यायाधीशों और विशेष अतिथियों को कार्यक्रम की सफलता में उनके आवश्यक योगदान के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया । इंटरकॉलेज भाषण प्रतियोगिता राष्ट्रगान के साथ देशभक्तिपूर्ण स्वर में समाप्त हुई, जिससे दर्शक प्रेरित हुए और प्रदर्शन में अविश्वसनीय प्रतिभा देखकर रोमांचित हुए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर