रायपुर। छत्तीसगढ़ – 14 अक्टूबर, 2023 – नया रायपुर में स्थित कलिंगा विश्वविद्यालय, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक प्रतिष्ठित संस्थान है। अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता और अनुसंधान और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, विश्वविद्यालय एनआईआरएफ रैंकिंग के अनुसार देश के शीर्ष 101-150 संस्थानों में लगातार स्थान पर रहा है।

14 अक्टूबर 2023 को, कलिंगा विश्वविद्यालय ने परिसर में आनंद मेला और एक विज्ञान वर्किंग मॉडल प्रतियोगिता 2.0 की मेजबानी की। आनंद मेले ने छात्रों को भारतीय संस्कृति, स्वादिष्ट व्यंजनों और आश्चर्यजनक रचनात्मक कार्यों की समृद्ध तपस्या का जश्न मनाते हुए एक साथ जुड़ने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया, जबकि साइंस वर्किंग मॉडल प्रतियोगिता 2.0 ने युवाओं को आकर्षक कार्यात्मक मॉडल के माध्यम से अपनी रचनात्मकता, वैज्ञानिक ज्ञान और समस्या सुलझाने के कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान किया।


कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य और प्रबंधन संकाय ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से गर्व के साथ अपना वार्षिक “आनंद मेला” संपन्न किया, जो एक जीवंत और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध कार्यक्रम है जिसने भारत की विविध परंपराओं के परिसर समुदाय को एकजुट किया। आनंद मेला आयोजन के कुछ मुख्य आकर्षण थे – पाक व्यंजन, कलात्मक प्रदर्शन, शैक्षिक कार्यशालाएं, खेल और गतिविधियाँ, लाइव मनोरंजन के साथ उनकी उद्यमशीलता की भावना का प्रदर्शन।


समारोह का उद्घाटन कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, महानिदेशक डॉ. बायजू जॉन और कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने किया। यह कार्यक्रम मालाबार गोल्ड एंड डायमंड द्वारा सह-प्रायोजित किया गया था।

विज्ञान प्रतियोगिता में रायपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव और रायगढ़ के 37 स्कूलों (निजी और सरकारी) ने अपने संकाय सदस्यों के साथ 111 से अधिक अभिनव और विचारोत्तेजक मॉडल प्रदर्शित किए। कुल 437 छात्रों ने विज्ञान कार्य मॉडल प्रतियोगिता 2.0 का दौरा किया।

विज्ञान प्रतियोगिता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आईटीएम विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सुमेर सिंह यादव थे। विशिष्ट अतिथि आईटीएम विश्वविद्यालय की महानिदेशक लक्ष्मी मूर्ति थीं। निर्णायक मंडल में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्य प्रिया श्रीवास्तव, सिद्धाचलम प्रयोगशाला की प्रधान वैज्ञानिक डॉ. भावना रितेश जैन और कलिंगा विश्वविद्यालय में विज्ञान विभाग के अधिष्ठाता डॉ. आर. जय कुमार अय्यर शामिल थे।


विज्ञान प्रतियोगिता में अनुकरणीय प्रयासों और नवाचार के लिए छात्रों और स्कूलों को पुरस्कार प्रदान किए गए। कांगेर वैली अकादमी, रायपुर को अपने मॉडल ‘मल्टी यूटिलिटी इलेक्ट्रिक जनरेटर’ के लिए प्रथम पुरस्कार के रूप में एक ट्रॉफी और रु. 15,000 से पुरस्कृत किया गया।



कृष्णा पब्लिक स्कूल, डुंडा को अपने मॉडल ‘ब्लिंक लिंक’ के लिए दुसरे पुरस्कार के रूप में एक ट्रॉफी और रु. 10,000 से पुरस्कृत किया गया। दिल्ली विश्व पब्लिक स्कूल, रायगढ़ को अपने मॉडल ‘फेरि बीट’ के लिए तीसरे पुरस्कार के रूप में एक ट्रॉफी के साथ रु. 7,500 से पुरस्कृत किया गया।

इन पुरस्कारों के अलावा, छात्रों और स्कूलों को उनके असाधारण मॉडल और रचनात्मक मॉडल प्रदर्शित करने के लिए 2,000 रुपये के छह योग्य सांत्वना पुरस्कार वितरित किए गए। कृष्णा पब्लिक स्कूल – डुंडा, स्वामी आत्मानंद गवर्नमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल- अभनपुर, मां शारदा पब्लिक स्कूल- भिलाई, एसएजीईएस- दुर्ग, आदर्श विद्यालय- देवेंद्र नगर, सरकारी हरिहर हायर सेकेंडरी स्कूल- नवापारा को इस पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।

विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता का आयोजन और क्रियान्वयन कलिंगा विश्वविद्यालय के मार्केटिंग निदेशक श्री अभिषेक शर्मा की अध्यक्षता में मार्केटिंग विभाग द्वारा किया गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर