Weather Update
Weather Update

नेशनल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में मौसम तेजी से बदल रहा है। पिछले दो दिनों से हुई बारिश के चलते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते तापमान में और भी गिरावट आई हैं। इसी के साथ मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में आज (बुधवार) फिर से बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग की मानें तो बुधवार (18 अक्टूबर) को दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार समेत देश के कई अन्य राज्यों में बारिश होने का अनुमान है।

उधर, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में इस सीजन की पहली बर्फबारी से पारा तेजी से गिरा है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी हिमालय के पहाड़ों पर छिटपुट बर्फबारी होने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि होने का अनुमान है। वहीं अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्ष्यद्वीप और तटीय कर्नाटक के साथ तमिलनाडु के भी कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश हो सकती है।

जबकि राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश और गोवा में हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही झारखंड, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, सिक्किम और पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

वहीं कल यानी गुरुवार (19 अक्टूबर) को देश के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश होने का अनुमान है। जबकि अन्य हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों पर व्यापक बारिश के साथ ऊंचे इलाकों में बर्फबारी से पूरे उत्तर भारत के तापमान में गिरावट आएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, कल यानी मंगलार 17 अक्टूबर को देश में सबसे अधिक बारिश केरल के चेम्बरी में दर्ज की गई। यहां 11 सेमी बारिश हुई। जबकि राजस्थान के सांकड़ा में 10 सेमी, जम्मू-कश्मीर के भद्रवाह में 9 सेमी, तमिलनाडु के उप्पर बांध में 8 सेमी और हिमाचल के डलहौसी में 8 सेमी बारिश हुई।

Trusted by https://ethereumcode.net