टीआरपी डेस्क। देश को आज पहली बार रैपिड रेल की सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस मिनी बुलेट ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैपिडएक्स का नाम नमो भारत रखा गया है। इसे पहली बार दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे सेक्शन को शुरू किया जाएगा।

इस कॉरिडोर की लंबाई 83 किलोमीटर की होगी। इसमें 14 किमी का सफर दिल्ली में होगा जबकि 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में पड़ेगा। रूट को दिल्ली मेट्रो की लाइन से भी कनेक्ट किया जाएगा। इससे मेरठ, अलवर, पानीपत जैसे कई शहर दिल्ली से कनेक्ट हो जाएंगे।

मिलेंगी ये सुविधाएं

इसमें कई तरह की फैसिलिटी यात्रियों को मिलेगी। सीटें काफी आरामदायक रहेंगे, मैप के अलावा यात्रियों के लिए ऑडियो और वीडियो अनाउंसमेंट किए जाएंगे। ट्रेन में डबल ग्लेज्ड औक टेम्पर्ड प्रूफ बड़े शीशे होंगे। इतना ही नहीं महिलाओं के लिए एक रिजर्व कोच भी रहेगा। दिव्यांगों के लिए भी खास सुविधाएं दी जाएंगी।

पहले फेज में रैपिड ट्रेन प्रोजेक्ट को दुहाई से मेरठ तक किया जाएगा। दूसरे फेज में मेरठ साउथ तक काम किया जाएगा। फिर साहिबाबाद से दिल्ली के बीच वाले रूट पर काम शुरू किया जाएगा। 2025 में रैपिड ट्रेन दिल्ली से मेरठ के बीच दौड़ती हुई नजर आएगी। इससे सिर्फ 55 मिनट में यह सफर पूरा कर लिया जाएगा।

20 रुपए भी है किराया

देश की सबसे तेज और हाईटेक ट्रेन में किराया भी काफी कम रखा गया है। ट्रेन में स्टैंडर्ड और प्रीमियम दो तरह के कोच लगाए गए हैं। दोनों ही क्लास के लिए किराया भी अलग है। स्टैंडर्ड कोच में न्यूनतम 20 रुपए से अधिकतम 50 रुपए का किराया है। मसलन, शाहिबाबाद से गुलधर से गाजियाबाद से गुलधर जाने के लिए आपको 20 रुपए देने होंगे, जबकि साहिबाबाद से दुहाई डिपो जाने के लिए 50 रुपए किराया लगेगा। वहीं, प्रीमियम क्लास में न्यूनतम किराया 40 रुपए और अधिकम 100 रुपए है।

21 अक्टूबर से यात्रियों के लिए इस सेक्शन को ओपन कर दिया जाएगा। 82 किमी लंबे दिल्ली-मेरठ-गाजियाबाज कॉरिडोर पर फिलहाल 17 किमी के सेक्शन पर दुहाई-साहिबाबाद के बीच ट्रेन चलेगी।

जंगपुरा, आनंद विहार, साबिबाबाद, गाजियाबाद, दुलाई, गुलधर, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नार्थ, मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दीनगर, ब्राह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली एमईएस कॉलोनी, मेरठ नार्थ, मोदीपुरम और मोदीपुरम डिपो में ट्रेन का स्टॉपेज होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर