0 झुग्गीवासियों के नाम पर बने थे कई फर्मो के बैंक खाते

मुंबई। वर्तमान में डिजिटल भुगतान प्रणाली का उपयोग भारत में इस कदर बढ़ गया है कि ऊंचे से लेकर निचले तबके के अधिकांश लोग इसी का इस्तेमाल करने लगे हैं। मगर तकनीकी रूप से सुदृढ़ इस प्रणाली पर भी साइबर अपराधी सेंध मारने लगे हैं। ऐसे ही मामले में एक डिजिटल भुगतान कंपनी ने रोजाना किए जाने वाले लाखों लोगों में से एक लेनदेन पर नजर डाली, तो पता लगा कि यह 16,180 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी वाला लेनदेन है। यह जनवरी 2018 के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले से भी बड़ा था, जिसमें शीर्ष हीरा व्यापारी शामिल थे। इस मामले ने ठाणे पुलिस को चक्कर में डाल दिया।

पेआउट प्लेटफॉर्म को किया हैक

इस बड़े घोटाले का आधिकारिक तौर पर खुलासा ठाणे के श्रीनगर पुलिस स्टेशन द्वारा किया गया, जिसने सेफएक्सपे टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद एफआईआर दर्ज की। पुलिस जांचकर्ताओं ने कहा कि सेफएक्सपे के पेआउट प्लेटफॉर्म को कथित तौर पर कुछ अज्ञात संस्थाओं द्वारा हैक कर लिया गया था, और बाद की जांच से पता चला कि कम से कम 16,180 करोड़ रुपये की हेराफेरी की गई है, जिसमें से कुछ पैसे विदेश भेजे गए हैं।

संदिग्ध लेनदेन की सूचना पर हुआ खुलासा

ठाणे स्थित सेफएक्सपे के संस्थापक-सीईओ रवि गुप्ता ने कहा कि यह घोटाला अप्रैल के आसपास सामने आया जब दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के चार व्यापारियों ने बैंक शेष और सिस्टम शेष के बीच संदिग्ध विसंगतियों की सूचना दी। सेफएक्सपे की वित्तीय संचालन टीमों द्वारा सावधानीपूर्वक आंतरिक जांच में पाया गया कि इन चारों में से एक व्यापारी के लॉगिन से छेड़छाड़ की गई है और आगे यह पाया गया कि संदिग्ध लेनदेन उनका नहीं था।

सेफएक्सपे, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह हर दिन 100,000 से अधिक लेनदेन संभालता है, ने तुरंत लाभार्थियों और संबंधित बैंकों को मामले की सूचना दी, साथ ही तथाकथित ‘गोल्डन पीरियड’ में पैसों के अवैध हस्तांतरण को रोकने की प्रक्रिया शुरू की।

गुप्ता ने कहा, इस साइबर अपराध के चलते 25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और खुलासे से हैरान सेफएक्सपे ने तुरंत 20 अप्रैल को ठाणे पुलिस साइबर अपराध जांच सेल और राष्ट्रीय साइबर अपराध पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई। कंपनी ने इसके बाद 16 जून, 2023 को विस्तृत साक्ष्य और अन्य सामग्री के साथ श्रीनगर पुलिस स्टेशन में एक विस्तृत एफआईआर दर्ज की।

झुग्गीवासियों के नाम पर फर्मो के बैंक खाते

जांच के दौरान, अधिकारियों ने खुलासा किया कि झुग्गीवासियों के नाम पर 260 साझेदारी फर्म बैंक खाते बनाए गए थे। जब पुलिस ने रिहयाल एंटरप्राइजेज कार्यालय से बरामद बैंक दस्तावेजों की जांच की, तो उन्होंने पाया कि साझेदारी फर्मों और बैंक दस्तावेजों में 260 से अधिक बैंक खाते थे। जब बैंक खाते की जानकारी मांगी गई तो पता चला कि जून से अब तक इन खातों में 16,180 करोड़ रुपये से ज्यादा का लेनदेन हुआ है और काफी रकम विदेश भेजी गई है। मामले में पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

फर्म मालिकों का कोई पता नहीं

विशेष रूप से, सूचीबद्ध फर्म मालिकों में से किसी को भी इन खातों या फर्मों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। साझेदारी फर्मों के कुछ बैंक खातों में उल्लिखित पते ठाणे रेलवे स्टेशन के पास बाल गणेश टॉवर के थे, जो एक वाणिज्यिक टॉवर है, जिसमें कई कार्यालय हैं। लेकिन केवल एक ऑफिस बॉय, जिसे फर्मों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी, बैंक चेकबुक और कार्ड प्राप्त करने के लिए वहां पाया गया।

नौपाड़ा पुलिस ने पिछले शुक्रवार को कुछ आरोपियों जितेंद्र पांडे, संजय सिंह, अमोल अंधले उर्फ ​​अमन और समीर दिघे उर्फ ​​केदार के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। इस मामले की जांच ठाणे पुलिस और उसके साइबर सेल की टीमों द्वारा की जा रही है, लेकिन अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है, हालांकि एक आरोपी पांडे को लगभग 10 वर्षों की बैंकिंग पृष्ठभूमि वाले सरगनाओं में से एक माना जाता है।

फर्जी दस्तावेजों से खोले गए बैंक खाते

पुलिस को संदेह है कि फर्जी दस्तावेजों के साथ बैंक खाते खोलने, सरकार को धोखा देने के इरादे से फर्जी कागजात के साथ पांच साझेदारी फर्म बनाने जैसे बड़े रैकेट में कई और लोग शामिल हो सकते हैं।

ठाणे पुलिस ने अब तक दो लोगों अमोल अंधाले उर्फ अमन और समीर उर्फ केदार डिंघे को गिरफ्तार किया है। टीमें संजय सिंह और जितेंद्र पांडे सहित अन्य की तलाश कर रही हैं।

कंपनी ने सिस्टम को किया और कड़ा

एक अधिकारी ने बताया, ”धोखाधड़ी के चलते, सेफएक्सपे ने अब विभिन्न टीमों द्वारा अधिक निगरानी, प्लेटफॉर्म पर किसी भी संदिग्ध लेनदेन के लिए अतिरिक्त अलर्ट (1 घंटे के बजाय 4 घंटे) सक्षम करने, सिस्टम स्तरों पर सतर्कता, वास्तविक समय की निगरानी और फोरेंसिक जांच के साथ अपने सिस्टम को कड़ा कर दिया है।