एक्साइज विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

रायपुर। एक्साइज़ अपर आयुक्त आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक की कार्रवाई में 11,835 लीटर मदिरा जब्त किया गया है जिसका बाज़ार मूल्य 35,36,104 रुपया है. इस कार्यवाही के दौरान 35 वाहनों को भी ज़ब्त किया गया है जिसका बाज़ार मूल्य एक करोड़ से ज़्यादा का है।

तो वहीं 5990600 रूपए की गांजा एवं अन्य सामाग्री ज़ब्त की गई है इस तरह कुल मिलाकर कार्रवाई में जब्त तक सामग्रियों की कीमत 1,96,83,704 रुपये है.

प्रदेश में तीन आसवनी, 12 बॉटलिंग यूनिट्स, 17 देशी मदिरा भंडारा गार, दो विदेशी मदिरा गोदाम, 339 देशी मदिरा दुकान और 333 विदेशी मदिरा दुकानें हैं इस तरह प्रदेश में कुल 672 मदिरा दुकान संचालित है।

इन सभी मदिरा इन स्थानों पर तो टोटल 4296 CCTV कैमरे लगाए गए हैं जिसमें पंद्रह दिन का बैकअप है. इन सभी का एक्सेस प्रभारी आबकारी अधिकारियों के पास है. प्रत्येक विदेशी मदिरा गोदाम में जिला आबकारी अधिकारी उपनिरीक्षक पदस्थ किया गया है।

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र आचार संहिता प्रभावित है इस दौरान निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए कई टीमें गठित की गई है जिसमें एक जांच चौकी है. जिसमें आबकारी विभाग के साथ पुलिस प्रशासन संयुक्त रूप से कार्रवाई कर रही है।

आचार संहिता के दौरान अब तक 2038 स्थानों पर छापेमार कार्रवाई की गई है जिसमें 929 प्रकरण दर्ज किया गया है और इन मामलों में 825 आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के सात पड़ोसी राज्यों के सीमावर्ती ज़िलों में 31 आबकारी जांच चौकियां संचालित है, इन समस्त चौकियों में कुल 118 CCTV कैमरे लगाए गए हैं जिनका न्यूनतम बैकअप पंद्रह दिन का है इन चौकियों में सघन जांच की जा रही है।

एक्साइज़ अपर आयुक्त के मुताबिक मतदान के 48 घंटे पहले और मतगणना के दिन शुष्क दिवस घोषित करने के लिए सभी कलेक्टरों को आदेश जारी किए गए हैं, सीमावर्ती राज्य के आबकारी विभाग को भी सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाने के लिए पत्र लिखा गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू