जशपुर: सरगुजा संभाग में कुल 14 विधानसभा सीटें है. इसी संभाग में जशपुर जिला भी पड़ता है. इस जिले में तीन विधानसभा सीटें है. इसमें एक है पत्थलगांव विधानसभा सीट है. सबसे पहले साल 1962 में पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र में चुनाव हुआ था. इस सीट पर पिछले कई बार से कांग्रेस जीत दर्ज करती आ रही थी. फिलहाल इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. वर्तमान में रामपुकार सिंह यहां से विधायक हैं.

पत्थलगांव विधानसभा सीट पर मतदाताओं की संख्यापत्थलगांव विधानसभा सीट पर मतदाताओं की संख्या:

पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र में कुल 210498 मतदाता हैं. इनमें 104061 पुरुष मतदाता हैं. जबकि 106437 महिला मतदाता हैं. इस सीट पर महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है.पत्थलगांव विधानसभा की समस्याएंपत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र के मुद्दे और समस्या: इस क्षेत्र का प्रमुख मुद्दा मूलभूत सुविधाओं की कमी का है. यहां नगर से लेकर गांव तक सड़कें जर्जर है. इसके अलावा कटनी गुमला राष्ट्रीय राजमार्ग की बदहाल स्थिति सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है. शहरी इलाकों में पानी की कमी तो है ही. साफ-सफाई में कमी भी यहां बड़ी समस्या है. बीते लगभग एक दशक से राष्ट्रीय राजमार्ग नहीं बन पाया है. टमाटर प्रोसेसिंग कर सॉस बनाने के लिए प्लांट लगाया गया था, हालांकि वो भी बंद पड़ा है.

विधानसभा सीट पर साल 2018 को हुए चुनाव में कांग्रेस के रामपुकार सिंह ने जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने 96599 वोट पाकर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस का वोट प्रतिशत 56% था. वहीं, भाजपा को साल 2018 में 59913 मिले थे. 2018 में भाजपा प्रत्याशी शिवशंकर पैकरा को हार का सामना करना पड़ा था. भाजपा का वोट प्रतिशत 35% था.

कंवर और गोंड जाति विनिंग फैक्टर:

पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र में कंवर मतदाताओं की संख्या अधिक है. इसके साथ ही उरांव और गोंड समाज के मतदाता भी चुनाव में महत्व रखते हैं. यही कारण है कि यहां से प्रत्याशी भी कंवर या गोंड जाति से ही चुने जाते हैं. इस क्षेत्र में कंवर और गोंड समाज के लोग ही निर्णायक की भूमिका निभाते हैं.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर