टेक्नोलॉजी डेस्क। गूगल टॉप टेक कंपनियों में गिनी जाती है, जिसके दूनियाभर में लाखों यूजर्स है, जो अपनी जरूरत के हिसाब से अपने लिए इसकी सर्विसेस को चुनते हैं। मगर इस बार कंपनी ने अपने कस्टमर्स के लिए कुछ अलग और नया पेश किया है।

अब आप घर बैठ-बैठे व्हाइट हाउस में घूमने का मजा ले सकते हैं। गूगल आपको फ्री में इसका टूर कराएगा, अब सवाल ये है कि कैसे? बता दें कि ये टूर वर्चुअली होगा और आपको एक भी रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए व्हाइट हाउस और गूगल ने कॉलेबरेशन किया है ताकि लोग बिना व्हाइट हाउस जाएं उसकी सैर कर सकें।

हर कोई नहीं घूम सकता है व्हाइट हाउस

बता दें कि व्हाइट हाउस एक एतिहासिक इमारत है, जिसे अमेरिका के राष्ट्रपति का घर (ऑफिशियल) कहा जाता है, ऐसे में हर कोई इस इमारत में घूम नहीं सकता है। इसका अलावा इसके लिए आपको लंबी यात्रा करनी होगी, जो हमारे बजट से बाहर हो सकता है।

ऐसे में ये नया विकल्प बहुत अच्छा है, जिसमें आप घर बैठे ही व्हाइट हाउस को घूम सकते हैं और आपको एक भी रुपये खर्च करने की जरूरत नही हैं। गूगल मैप्स और गूगल आर्ट्स एंड कल्चर ने व्हाइट हाउस के साथ मिलकर इस वर्चुअल टूर की शुरूआत की है।

इस टूर के बारे में बात करते हुए फर्स्ट लेडी जिल बिडेन की कम्युनिकेशन डायरेक्टर ने कहा कि अपने इस प्रशासन के पहले दिन से हीफर्स्ट लेडी ने ‘पीपुल्स हाउस’ को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रौद्योगिकी और डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग करके व्हाइट हाउस के दरवाजे व्यापक रूप से खोलने के लिए काम किया है। क्योंकि हर कोई व्हाइट हाउस का दौरा करने के लिए वाशिंगटन, डीसी की यात्रा नहीं कर सकता है, इसलिए वह व्हाइट हाउस को उनके लिए ला रही है।

अगर आप भी इसके देखना चाहते हैं तो https://artsandculture.google.com/story/aQVRQ1-zMnlrnQ पर जा सकते हैं। इसमें आपको उन सभी कमरों का टूर दिया जाएगा, जिसे पब्लिक दूर के दौरान आगंतुकों तो दिखाया जाता है।

वर्चुअल टूर से जुड़ी जानकारी

  • ये पूरा टूर वर्चुअल होगा, जिसमें अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया गया है। दिव्यागों के लिए इसे ऑडियो कैप्शन के साथ-साथ स्पेनिश ट्रांसलेट ही किया गया है।
  • इसके लिए गूगल ने अपनी स्ट्रीट व्यू तकनीक का उपयोग किया है, जिसकी मदद से इसके सभी कमरों की इमेजरी कैप्चर किया गया है।
  • बता दें कि इस टूर का ऑडियो कैप्शन कार्लोस एलिसोंडो द्वारा किया गया है , जो व्हाइट हाउस के सोशल सेक्रेटरी है।
  • वीडियो की शुरुआत में वहीं विडियो चलाया जाएगा, जो व्हाइट हाउस विजिटर्स सेंटर में चलाया जाता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू