नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव IAS सुहास एलवाई ने चीन में खेले जा रहे पैरा एशियाई खेलों (Para Asian Games in China) में बैडमिंटन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत लिया है। पैरा ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता सुहास एलवाई ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंदी मलेशिया के खिलाड़ी को एक के मुकाबले दो गेम के अंतर से फाइनल में पराजित करते हुए गोल्ड मेडल जीता है।

सुभाष एलवाई की पत्नी आईएएस अधिकारी ऋतु सुहास ने बताया कि ‘उनके पति ने यह बड़ी सफलता अर्जित की है। मजे की बात यह है कि सेमीफाइनल में दो भारतीय खिलाड़ी थे, जिनमें से सुहास एलवाई को फाइनल में पहुंचने का गौरव प्राप्त हुआ था। जहां उन्होंने शानदार सफलता अर्जित की है।’

भारत के लिए जीता पहला स्वर्ण पदक

हांगझोऊ एशियाई खेलों में भारत से खेलने वाले एकमात्र आईएएस सुहास एलवाई ने इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने यह सफलता एसएल-4 वर्ग के फाइनल में मलयेशिया के मो. अमीन को हराकर हासिल की। करीब एक घंटे तक चले तीन गेम के मुकाबले में सुहास ने 16-21, 23-21, 21-17 से जीत दर्ज की।

पहला गेम गंवाया फिर जीतते चले गए

बेहद कड़े मुकाबले में सुहास पहला गेम 16-21 से गंवा बैठे। इसके बाद भारतीय शटलर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अगले दो गेम 23-21 और 21-17 से जीतते हुए खिताब अपने नाम किया। उत्तर प्रदेश सरकार में खेल सचिव के रूप में कार्यरत सुहास टोक्यो ओलंपिक में भी चमकदार प्रदर्शन करके अपनी छाप छोड़ चुके हैं। ऐसे में उन्हें एशियाई खेलों में स्वर्ण का दावेदार माना जा रहा था। यहां उन्होंने पहले प्रारंभिक चरण में चार मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल में शानदार जीत दर्ज करते हुए खिताब कब्जाया।

कौन हैं सुहास एलवाई..?

सुहास एलवाई यूपी कैडर के वर्ष 2007 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वे मूलतः कर्नाटक के शिमोगा जिले के रहने वाले हैं। कोरोना महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने सुहास एलवाई को 2020 में गौतमबुद्ध नगर का जिलाधिकारी बनाकर भेजा था। इससे पूर्व सुहास एलवाई महराजगंज, सोनभद्र, हाथरस, प्रयागराज, जौनपुर और आजमगढ़ के जिलाधिकारी रह चुके हैं। बीते 27 फरवरी को पदोन्नति के पश्चात सरकार ने उन्हें खेलकूद विभाग का सचिव नियुक्त किया है।

मोदी और योगी ने दी बधाई

आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई के एशियाई पैरा खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर बधाई दी. उन्होंने लिखा, “आपने अद्वितीय समर्पण और कौशल का प्रदर्शन किया है। यह उपलब्धि आपके अथक प्रयास और जुनून को खूबसूरती से प्रदर्शित करती है।”

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई को इस शानदार जीत के लिए बधाई दी है। सीएम योगी ने बधाई देते हुए लिखा है कि सुहास एलवाई ने एशियाई पैरा खेलों में बैडमिंटन पुरुष एकल एसएल-4 में स्वर्ण पदक हासिल कर बेजोड़ समर्पण और कौशल का एक नया मानक स्थापित किया है।