महासमुन्द। दो हजार से अधिक छात्राएं, महिला समूह और अधिकारी-कर्मचारी सहित दिव्यांगजनों ने मानव श्रृंखला बनाकर शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रभावी संदेश दिया। इस अवसर पर भारत निवार्चन आयोग से नियुक्त सामान्य प्रेक्षक विवेक एल. भीमनवार ने अनिवार्य मतदान की शपथ दिलाई। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मैं भारत हूं थीम सांग पर यह संदेश दिया गया। मानव श्रृंखला में दिव्यांगजनों ने शामिल होकर मतदान की शपथ ली। साथ ही 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं का प्रेक्षक ने गुलाल लगाकर अभिनंदन किया।

कार्यक्रम में सामान्य प्रेक्षक भीमनवार ने कहा कि महासमुंद विधानसभा में यह आयोजन महत्वपूर्ण है। भारत देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था पूरी दुनिया के लिए मिसाल है। लोकतंत्र की उन्नति से ही देश की उन्नति है। लोकशाही के इस महापर्व में सभी अनिवार्य रूप से मतदान करें। न केवल स्वयं मतदान करे बल्कि अपने घर परिवार और अपने आस-पड़ोस के लोगों को भी प्रोत्साहित करें। उन्होंने इस खास कार्यक्रम की सराहना करते हुए आयोजकों को बधाई दी और कहा कि मैं विश्वास करता हूं कि इस निर्वाचन में महासमुंद में सर्वाधिक मतदान का रिकॉर्ड कायम होगा।

17 नवम्बर को सभी शत प्रतिशत मतदान के लिए अपने घर से अवश्य निकले। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप के नोडल अधिकारी एस. आलोक ने कहा कि जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत वृहद आयोजन किए जा रहे हैं। इससे निश्चित ही मतदान के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी होगी। निर्वाचन 2023 के मद्देनजर एवं जिन मतदान केन्द्रों में 70 प्रतिशत से कम मतदान हुए हैं, वहां से रैली निकालकर मिनी स्टेडियम में मानव श्रृंखला बनाकर मतदान का प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं को जागरूक करने यह कार्यक्रम किया गया है।

मतदाता जागरूकता अभियान के इस महत्वपूर्ण अभियान में जिला परियोजना अधिकारी जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण रेखराज शर्मा महासमुंद साक्षरता मिशन प्राधिकरण, राष्ट्रीय सेवा योजना, महिला स्व सहायता समूह की महत्वपूर्ण भूमिका है। नोडल अधिकारी स्वीप, समस्त कार्यक्रम अधिकारी, विकास खण्ड स्तर में नियुक्त नोडल अधिकारियों का योगदान रहा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर