ज्योतिष न्यूज़ : दिवाली का त्योहार सनातन धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता हैं और इसकी शुरुआत धनतेरस से होती हैं। इस साल धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर, शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस दिन लक्ष्मी गणेश, भगवान कुबेर और धन्वंतरि देव की पूजा करने की परंपरा हैं। पंचांग के अनुसार, धनतेरस का त्योहार हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता हैं।

धनतेरस के दिन खरीदारी करने की परंपरा हैं, ऐसे में ज्यादातर लोग सोना, चांदी, वाहन, बर्तन आदि खरीदते हैं। इस दिन खरीदारी करने से व्यक्ति को अनंत फल मिलता हैं और उसे धन-धान्य की कमी नहीं होती हैं। धनतेरस में माना जाता हैं कि ऐसा करने से धन में वृद्धि होती हैं। इस बार कई शुभ योग बने हुए हैं। धनतेरस में अगर इन विशेष समय में खरीदारी की जाए तो पूरे साल धन की कमी नहीं रहेगी, इसीलिए हम धनतेरस से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

धनतेरस का शुभ मुहूर्त-

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि दोपहर 12:35 बजे शुरू होती है। मीटर। 10 नवंबर को और अगले दिन यानी 11 नवंबर को 01:57 बजे समाप्त होगा। मीटर। धनतेरस के दिन पूजा का शुभ समय शाम 5:47 बजे से 7:43 बजे तक रहेगा.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 

Trusted by https://ethereumcode.net