राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, उत्तर बस्तर कांकेर-कोंडागांव में निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ में विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु नियुक्त विशेष प्रेक्षको के द्वारा प्रथम चरण के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर निर्वाचन संबंधी तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गई।

विशेष सामान्य प्रेक्षक धर्मेन्द्र एस गंगवार (पूर्व आईएएस), विशेष व्यय प्रेक्षक राजेश टुटेजा ( पूर्व आईआरएस) और पुलिस प्रेक्षक अनिल कुमार शर्मा (पूर्व आईपीएस) ने राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, उत्तर बस्तर कांकेर और कोंडागांव जिलों का दौरा कर निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा की।

भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षको सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने संभाग और जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करने के साथ ही मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण किया और मतदान दिवस पर मतदाताओं द्वारा सुगम मतदान सुनिश्चित करने के लिए की गई तैयारियों की जानकारी ली. इसके अतिरिक्त विशेष प्रेक्षकों ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने समीक्षा के दौरान सभी जिलों में सुगम और समावेशी निर्वाचन के लिए समस्त आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रलोभन और भयरहित मतदान सुनिश्चित करना ही हमारा लक्ष्य है. उन्होंने संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि सुगम और समावेशी निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का शतप्रतिशत पालन सुनिश्चित करें।

विशेष प्रेक्षक धर्मेंद्र एस गंगवार, राजेश टुटेजा और अनिल कुमार शर्मा ने विगत दिवस राजनांदगांव और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले का दौरा कर निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की।
इसी कड़ी में आज विशेष प्रेक्षकगण उत्तर बस्तर कांकेर और कोंडागांव में चुनाव तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे. समीक्षा के दौरान उन्होंने सुरक्षा उपायों, मतदान दलों की रवानगी और वापसी के लिए की गई तैयारियों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा इंतजामों को लेकर आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

समीक्षा बैठकों में उन्होंने निर्वाचन आयोग की ‘कोई मतदाता न छूटे’ के ध्येय को पूरा करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियानों की जानकारी ली. उन्होंने एफएसटी, वीवीटी, एसएसटी, सी-विजिल, एमसीएमसी टीम, कंट्रोल रूम के कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू