कांकेर। आज छत्तीसगढ़ में लोकतंत्र का पर्व है। सुबह 7 बजे से जारी छत्तीसगढ़ के 20 विधानसभा सीटों पर पहले चरण का विधानसभा चुनाव समाप्त हो गया है। इनमे बस्तर संभाग के 12 तो वही दुर्ग 8 सीटें शामिल है। चुनाव आयोग ने बस्तर क्षेत्र में संवेदनशीलता को देखते हुए इस बार व्यापक तैयारी की हुई थी। सुरक्षा भारी इंतज़ाम एक साथ ही मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने आयोग ने कई अनोखे तरीके अपनायें है। आयोग पहले ही नुक्कड़ सभाओं की मदद से बस्तर के अंदरूनी इलाको में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करता रहा है तो वही इन पारम्परिक मतदान केंद्रों को नया स्वरुप देकर मतदाताओं को प्रेरित करने की कोशिश की गई है।

दरअसल हम बात कर रहे है उत्तर बस्तर कांकेर के ग्रामीण इलाकों के मतदान केंद्रों की। आयोग ने यहाँ के आधे दर्जन से ज्यादा मतदान केन्द्रो में छत्तीसगढ़िया संस्कृति की झलक बिखेरने की कोशिश की है। आयोग ने यहाँ आकर्षक रंग रोगन करते हुए वहां बस्तर सभ्यता को प्रदर्शित करते हुए चिन्ह उकेरे है। इसी तरह कई अन्य केन्द्रो में भी स्वीप कोर कमेटी की तरफ से सेल्फी जोन तैयार कराये गए है।

यह सभी तस्वीरें छत्तीगसढ़ की महिला महिला आईएएस प्रियंका शुक्ल ने अपने आधिकारिक एक्स एकाउंट पर साझा की है। उन्होंने बताया है कि अधिक से अधिक मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए जिले के 10 से अधिक मॉडल मतदान केंद्रों को पारंपरिक कला से सजाया गया है।

Trusted by https://ethereumcode.net