दुर्ग: दुर्ग संभाग में 20 विधानसभा सीटें हैं. इनमें 6 सीटें दुर्ग जिले में पड़ता है. इन 6 सीटों में 5 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है जबकि एक सीट पर भाजपा काबिज है. दुर्ग जिले के 6 विधानसभा सीटों में एक वैशाली नगर विधानसभा सीट है. इस सीट पर भाजपा का कब्जा है. यहां के विधायक विद्यारतन भसीन थे. कुछ दिनों पहले ही उनका निधन हो गया. स्वर्गीय विद्यारतन भसीन ने कांग्रेस के बदरुद्दीन कुरैशी को हराकर जीत हासिल की थी.

वैशाली नगर विधानसभा सीट को जानिए:

वैशाली नगर विधानसभा सीट साल 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी. यहां की पहली विधायक भाजपा की सरोज पांडेय थी. सरोज पांडेय एक ही समय में विधायक और सांसद भी रहीं. हालांकि सांसद बनने के बाद सरोज पांडेय को विधायक पद से इस्तीफा देना पड़ा था. इसके बाद यहां उपचुनाव हुए. उपचुनाव में कांग्रेस के भजन सिंह निरंकारी की जीत हुई. ये सीट जनरल सीट कहलाती है. यहां हर वर्ग के लोग रहते हैं. जानकारों के मुताबिक इस सीट पर संघ से जुड़े लोग ही प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करते हैं. शुरू से ही ये सीट भाजपा का गढ़ रही है.

वैशाली नगर विधानसभा सीट पर मतदाताओं की संख्या:

वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 2,41,369 है. इसमें 1,21,431 पुरुष मतदाता हैं. वहीं, 1,19,938 महिला मतदाता हैं. यानी कि इस सीट पर पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या लगभग बराबर है.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर