रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा में आधा अंक पाने परीक्षार्थी को अब पूरा एक अंक दिया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय की तरफ से दिशा-निर्देश जारी किया गया है। विश्वविद्यालय की तरफ से पीएचडी में प्रवेश के लिए पिछले महीने ही प्रवेश परीक्षा ली गई थी। इसके नतीजे भी जारी हो चुके हैं। रिजल्ट दशमलव अंक में घोषित किया गया था।

इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 50 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के छात्रों को 45 प्रतिशत नंबर लाने थे। जारी नतीजों के अनुसार कई विषयों में एक भी छात्र सफल नहीं हुए हैं। बहुत सारे छात्र आधे नंबर से पासिंग मार्क्स हासिल करने से चूक गए हैं। जिन छात्रों को पासिंग अंक से 0.5 अंक कम मिले हैं वे अब क्वालिफाई कर जाएंगे। हुआ ये की 0.5 अंक को एक अंक माना जाएगा। पीआरएसयू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा इस बार हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, बायोटेक्नोलाजी समेत अन्य 35 विषयों के लिए हुई। इसमें 714 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। करीब 140 छात्रों को 45 प्रतिशत से अधिक नंबर मिले हैं।

पीएचडी कोर्स वर्क की कक्षाएं अलग-अलग शोध केंद्रों में शुरू हो गई हैं। ऐसे कालेज जहां शोध केंद्र हैं, वहां कोर्स वर्क की कक्षाएं लगेंगी। इस परीक्षा में क्वालिफाई हुए छात्रों के अलावा पिछले साल की प्रवेश परीक्षा जो क्वालिफाई हुए हैं। नेट और सेट के आधार पर जिन्होंने आवेदन किया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर