Starlink: भारत में टेलीकॉम सेक्टर पर एयरटेल और जियो ने अपनी अच्छी जगह बना ली हैं. लेकिन अब एक ऐसे बिजनेसमैन की एंट्री होने वाली हैं जो इस कॉम्पिटिशन को अगले लेवल पर ले जाने का दम रखता हैं। दरअसल, एलन मस्क जियो और एयरटेल दोनों को टक्कर देने के लिए उतरने वाले हैं। अपनी स्टारलिंक कंपनी की मदद से मुकेश अबानी और मित्तल के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं.

भारत में बनेगी तीसरी कंपनी!

खबर ये है कि एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक को भारत में बिजनेस लाइसेंस मिलने जा रहा हैं. लाइसेंस मिलने के बाद स्टारलिंक भारत में सैटेलाइट और डेटा संचार सेवाएं शुरू करेगा। फिलहाल, स्टारलिंक दुनिया भर के 60 देशों में अपनी सेवाएं दे रहा है। भारत की बात करें तो अभी तक जियो और एयरटेल के पास सैटेलाइट और डेटा कम्युनिकेशन का लाइसेंस है। जिसमें जियो के सैटकॉम के साथ एयरटेल का वनवेब भी शामिल है।

पिछले साल लाइसेंस नहीं मिल सका

लेकिन अब इन दोनों के अलावा एलन मस्क की स्टारलिंक को भी यह लाइसेंस मिलने जा रहा है। खैर, मस्क का भारत आने का यह दूसरा प्रयास है। आपको याद होगा कि पिछले साल मस्क को भारत में लाइसेंस की मंजूरी नहीं मिल पाई थी। फिर भी कंपनी ने प्री-बुकिंग शुरू कर दी थी। जिसके बाद कंपनी को पैसे लौटाने पड़े. लेकिन इस बार स्थिति अलग नजर आ रही है.

इससे पहले मुकेश अंबानी ने एक बड़ा ऐलान किया

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही मुकेश अंबानी की जियो ने भी अपना स्पेस फाइबर लॉन्च किया था। और अब मस्क की कंपनी एंट्री कर रही है यानी कहा जा सकता है कि सर्विस देने से पहले कंपनियां एक दूसरे के आमने-सामने आ गई हैं. खैर, जो भी हो, ये तो साफ है कि इसका फायदा ग्राहकों को ही होगा, क्योंकि जितनी ज्यादा प्राइस वॉर होगी, नेट उतना ही सस्ता होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर