गौरेला पेंड्रा मरवाही। GST की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन ट्रकों से भारी मात्रा में तम्बाकू और गुटखा जब्त किया। जब्त माल की कीमत 45 लाख रुपये से अधिक है। तीन ट्रकों में ‘राज निवास’ ब्रांड का पान मसाला दिल्ली से बैंगलोर (कर्नाटक) ले जाया जा रहा था। जब्त माल का बिल तो था मगर ‘ईवे बिल’ नहीं होने के कारण कंपनी पर 48 लाख 45 हजार 322 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

बता दें कि बीते दिनों गौरेला थाना अंतर्गत छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की सीमा में कबीर चबूतरा बेरियर में FST और जिला प्रशासन ने चुनाव की चेकिंग के दौरान ट्रकों को रुकवा कर सघन जांच की गई। जांच के दौरान इसमें रखे हुए सामन तंबाकू और गुटखे के दस्तावेजों में कमी थी और साथ ही इसमें ईवे बिल नहीं होने के कारण संदिग्ध प्रतीत हुआ और बड़ी मात्रा में टैक्स चोरी का अंदेशा हुआ।

जब्त माल के आधार पर वसूला जुर्माना

गौरेला थाना प्रभारी ने बताया कि FST की टीम ने तीनों ट्रक को जब्त कर GST टीम को सुपुर्द कर दिया था, सूचना पर GST के जॉइंट कमिश्नर अपनी टीम के साथ यहां पहुंचे। तीनों ट्रक में जब्त माल के आधार पर जुर्माना लगाया गया। पहले ट्रक में जब्त माल के आधार पर लगभग 16 लाख 17 हजार 18 रुपये का जुर्माना, दूसरे ट्रक में 16 लाख 14 हजार 152 रुपये का और तीसरे ट्रक में 16 लाख 14 हजार 152 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया।

यह सारा मामला GST की चोरी से जुड़ा हुआ है। विशेष कर गुटखा के व्यवसायी इस तरह की हेराफेरी अक्सर करते हैं और ईवे बिल बनाये बिना ही लाखों के माल की सप्लाई करते हैं। समय-समय पर इस तरह की गड़बड़ी को पकड़ने के बाद भरी-भरकम जुर्माना भी लगाया जाता है, बावजूद इसके इस तरह की गड़बड़ी जारी रहती है। जानकारों का कहना है कि इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए संबंधितों के खिलाफ आपराधिक मामला भी दर्ज किया जाना चाहिए।