कोरबा। कोरबा विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल और बीजेपी के लखनलाल देवांगन को रिटर्निंग आफिसर ने पेड न्यूज के मामले में नोटिस जारी किया है। इस मामले में दोनों प्रत्याशियों को 11 नवंबर तक जवाब देने को कहा गया है।

एक ही तरह की खबरों पर लिया संज्ञान

मीडिया में एक ही तरह की खबरों के प्रकाशन के बाद दोनों प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया गया है। संतोषजनक जवाब नही मिलने पर इस तरह की खबरों का खर्च प्रत्याशी के खर्च मेें जोड़ने का नियम है। जिला स्तर पर गठित कमेटी MCMC ने पिछले कई दिनों से मीडिया में लग रही खबरों को संज्ञान में लिया, जिसमें खबर का मैटर एक ही तरह का होता था। जिसको संज्ञान में लेकर MCMC ने रिपोर्ट तैयार की। इस रिपोर्ट के बाद रिटर्निंग आफिसर द्वारा नोटिस जारी करने के बाद राजनीतिक दलों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

खबरों पर बारीकी से नजर रख रहा है MCMC

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पैडन्यूज़ को लेकर दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश के तहत कोरबा जिले में मीडिया अनुप्रमाणन और मीडिया अनुवीक्षण समिति (MCMC) का गठन किया गया है। इसी के साथ ही आचार सहिंता लागू होने केबाद जिले में सभी समाचार पत्रों, वेबपोर्टल न्यूज़, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया न्यूज़ चैनल, फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम आदि पर पैड न्यूज, भ्रामक समाचार, फेक न्यूज पर हर पल नजर रखने और रिपोर्ट तैयार करने के लिए 50 से अधिक सदस्यों की टीम तैनात की गई है।

इस मामले में नोटिस के बाद दोनों प्रत्याशियों के जवाब का इंतजार किया जा रहा है। अगर जवाब संतोषजनक नहीं रहा तो संबंधित खबरों को पेड न्यूज़ मानते हुए प्रत्याशियों के खर्च में जोड़ा जायेगा।