ज्योतिष न्यूज़ : हिंदू धर्म में कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन गोवर्धन पूजा बेहद खास मानी जाती है जो कि हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाई जाती है। इस शुभ दिन पर लोग अपने घर के आंगन और घर के बाहर गोवर्धन पर्वत और भगवान श्रीकृष्ण के गाय के गोबर से मूर्ति तोड़ते हैं और उसकी पूजा करते हैं।

भगवान को अन्नकूट और कढ़ी चावल का भोग लगाया जाता है। इस वर्ष गोवर्धन पूजा का पर्व 14 नवंबर दिन यानि आज मनाया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में गोवर्धन पूजा के सबसे शुभ महत्व के बारे में बता रहे हैं साथ ही अन्य जानकारी भी आपको प्रदान करेंगे।

गोवर्धन पूजा का शुभ अवसर

हिंदू पंचांग के इस बार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि का आरंभ 13 नवंबर दिन सोमवार को दोपहर 2 बजे 56 मिनट से अधिक हो जाएगा और समापन अगले दिन अर्थात 14 नवंबर दिन मंगलवार को दोपहर 2 बजे 36 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार इस वर्ष गोवर्धन पूजा का पर्व 14 नवंबर को मनाया जाएगा।

गोवर्धन पूजा आज, ज्योतिष ने बताया शुभ मुहूर्त

गोवर्धन पूजा के लिए शुभ उत्सव 14 नवंबर को सुबह 6 बजे से 43 मिनट तक, सुबह 8 बजे से 52 मिनट के बीच का समय रहेगा। ऐसे में गोवर्धन पूजा के लिए लोगों को दो घंटे नौ मिनट का समय मिल रहा है जो कि शुभ रहता है। इस दिन गोवर्धन पूजा के लिए घर के आंगन में गोबर से गोवर्धन पूजा की जाती है। गोवर्धन पूजा को प्रकृति की पूजा भी कहा जाता है, इसकी शुरुआत भगवान श्रीकृष्ण ने की थी। सिद्धांत यह है कि गोवर्धन पूजा करने से घर परिवार और जीवन में सुख समृद्धि आती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर