नेशनल डेस्क । अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आप ही के काम की है। दरअसल भारत सरकार के खुफिया विभाग में 995 पदों के लिए भर्ती निकली है। गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड 2 एग्जीक्यूटिव परीक्षा 2023 आईबी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आज 25 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित की गई है।

सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड –2 के कार्यकारी पदों के लिए आयु सीमा जनरल कैंडिडेट के लिए 18 से 27 वर्ष रखी गई है। ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष तो वही एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है। सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों 550 रुपए तो वही एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 450 रुपए का शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई या एसबीआई चालान के माध्यम से करना है। सभी श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क मात्र 100 रूपए रखा गया है।

उक्त पदों के लिए शैक्षणिक पात्रता स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। परीक्षा तीन चरणों में होगी। प्रारंभिक परीक्षा में एक-एक नंबर के 100 प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी। प्रारंभिक परीक्षा में करेंट अफेयर्स,जनरल स्टडीज, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग/ लॉजिकल एप्टीट्यूड, इंग्लिश के कुल 5 पोर्शन होंगे। प्रत्येक क्षेत्र से 20-20 नंबर के कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा की समय सीमा एक घंटा रखी गई है।

प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले दस गुना उम्मीदवारों को डिस्क्रिप्टिव पैटर्न में 50 नंबरों की मुख्य परीक्षा दिलानी होगी। इसमें 30 नंबर का निबंध व 20 नंबर का इंग्लिश कंप्रीहेंशन पेसेज राइटिंग होगी। मुख्य परीक्षा भी प्रारंभिक परीक्षा के समान एक घंटे का होगा। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जो की 100 नंबर का होगा।

प्रारंभिक परीक्षा में अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए 35 नंबर, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 34 नंबर, एससी-एसटी के लिए 33, नंबर,ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए 35 नंबर कट ऑफ मार्क्स निर्धारित किए गए हैं।

कुल 955 वैकेंसी में से 377 पद अनारक्षित वर्ग के, 129 ईडब्ल्यूएस के, 222 ओबीसी के, 134 एससी के, 133 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित है। उम्मीदवार आज 25 नवंबर से 15 दिसंबर तक www. mha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।

ऐसे भरे फॉर्म

  • सबसे पहले गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर, “इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में एसीआईओ ग्रेड II/एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन” पर क्लिक करें।
  • फिर आईबी एसीआईओ भर्ती 2023 अधिसूचना पीडीएफ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। पूरा विवरण पढ़ें और “ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करें
  • लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपको रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार को लॉग इन करना होगा और आवेदन पत्र में अन्य विवरण जैसे व्यक्तिगत विवरण, योग्यता विवरण और घोषणा आदि को पूरा करना होगा।
  • निर्धारित प्रारूप में फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • आवेदन जमा करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • भविष्य के लिए आप फॉर्म की एक हार्ड कॉपी अपने पास रख सकते है। फॉर्म भरने के लिए 10वीं 12वीं ग्रेजुएशन की मार्कशीट स्कैन करना पड़ेगा। फोटो और सिग्नेचर, जाति प्रमाण पत्र के अलावा मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी,आधार कार्ड भी जरूरी है।
  • चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए मूल वेतन 44900 रखा गया है। इसके अलावा महंगाई भत्ता, सुरक्षा भत्ता,मकान किराया, परिवहन भत्ता, मिलाकर अधिकतम मासिक वेतन एक लाख 42 हजार 400 तक सलेक्ट उम्मीदवार प्राप्त कर सकते हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net