रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने आज रविवार को महादेव घाट में कार्तिक स्नान किया। CM भूपेश बघेल ने घाट में आरती की और हटकेश्वर मंदिर में भी पूजा अर्चना की। जिसके बाद कई कांग्रेस नेताओं के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अलाव में आग सकते नजर आए। बता दें कि राजधानी रायपुर के महादेव घाट और राजिम समेत कई जगहों पर पुन्नी मेला का आयोजन किया गया है। वहीं, महादेव घाट में पुन्नी मेला को लेकर तैयारी के निर्देश दे दिए गए हैं। इस बार मेला सथ्ल पर पेयजल टैंकरों की व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था समेत तमाम व्यवस्थाओं के निर्देश दिए गए हैं।

पूर्णिमा कई प्रकार के होते हैं लेकिन उसमें भी कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व माना गया है। इस पूर्णिमा को लोग व्रत भी करते हैं और इस दिन स्नान का विशेष महत्व माना गया है। कई सारे लोग तो कार्तिक महीने में पूरे माह सूर्योदय कल में ही जो अरुणोदय कल होता है, उस वक्त ही स्नान आदि करते हैं।

लेकिन पूर्णिमा के दिन जिसे कार्तिक पूर्णिमा भी कहते हैं। इस दिन खासकर विशेष तौर पर स्नान का महत्व है। जितने भी महत्वपूर्ण नदियां होती है गंगा, जमुना, कावेरी, सरस्वती, कमल, जीवछ तमाम नदियों में इस दिन श्रद्धालु अपने श्रद्धा की डुबकी लगाते हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net