भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के करीबी सहयोगी और पूर्व आईएएस अधिकारी वी. कार्तिकेयन पांडियन आज औपचारिक रूप से बीजू जनता दल में शामिल हो गए। पांडियन मुख्यमंत्री, मंत्रियों, विधायकों और वरिष्ठ बीजेडी नेताओं की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए।

इस्तीफे के बाद पटनायक ने दी थी ये जिम्मेदारी

अक्टूबर में ओडिशा कैडर के IAS अधिकारी रहे पांडियन ने अपनी नौकरी से इस्तीफ़ा दे दिया था और इसके तुरंत बाद ही उन्हें मॉडर्न ओडिशा एंड ट्रांसफॉर्मेशनल इनिशिएटिव का प्रमुख नियुक्त किया गया था। यह पद कैबिनेट मंत्री के स्तर का था। इसके बाद ही चर्चा तेज़ हो गयी थी कि पांडियन राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के राजनीतिक उत्तराधिकारी हो सकते हैं।

इनकी सहमति के बिना कोई फैसला नहीं

वी. कार्तिकेयन पांडियन जब मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निजी सचिव थे तभी उन्हें राज्य में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता था। ओडिशा सरकार में कोई भी महत्वपूर्ण फैसला उनकी सहमति के बिना नहीं लिया जाता था।

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि BJD में शामिल होते समय उन्होंने CM पटनायक के पैर छुए। न्यूज एजेंसी से बात करते हुए वीके पांडियन के बीजेडी में शामिल होने पर पार्टी सांसद पिनाकी मिश्रा ने कहा कि ‘वह पार्टी के लिए एक बड़ी संपत्ति होंगे और नवीन पटनायक को छह बार सीएम बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए उन्हें हमारे बीच पाकर हर कोई खुश है। BJD चुनाव में जीत हासिल करने के लिए तैयार है।

जानिए वी कृष्णन पांडियन के बारे में

वी कृष्णन पांडियन का जन्म 29 मई 1974 को तमिलनाडु में हुआ। वे ओडिशा राज्य के एक पूर्व आईएएस अधिकारी हैं। 2002 बैच के आईएएस अधिकारी, पांडियन ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निजी सचिव और ओडिशा सरकार के मुख्यमंत्री परिवर्तन और पहल के सचिव के रूप में कार्य किया।

उन्होंने कृषि में स्नातक की डिग्री पूरी की। उन्होंने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान से मास्टर डिग्री प्राप्त की। वह 2000 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुए। 2002 में, उन्हें धर्मगढ़ का उप-कलेक्टर नियुक्त किया गया। मयूरभंज और गंजम के कलेक्टर के रूप में कार्यकाल के बाद , उन्हें 2011 में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का निजी सचिव नियुक्त किया गया। वह 2023 तक इस पद पर रहे ।

2023 में, सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद, पांडियन को कैबिनेट मंत्री रैंक के साथ 5T (पारदर्शिता, प्रौद्योगिकी, टीमवर्क, समय और परिवर्तन) पहल के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था। उनका विवाह आईएएस अधिकारी सुजाता आर. कार्तिकेयन से हुआ।

Tagged: