भुवनेश्वर। भारतीय रेलवे जहां एक तरफ दशा और दिशा बदलने का प्रयास कर रहा है वहीं दूसरी ओर, अराजक तत्व लगातार उनके इस प्रयासों पर पलीता लगा रहे हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस के आने से रेलवे की परंपरागत छवि में बदलाव आया है। देशभर में वंदे भारत एक्सप्रेस की संख्या बढ़ती जा रही है। मगर चंद लोगों की हरकतों के चलते रेलवे प्रबंधन को नुकसान उठाना पद रहा है। आए दिन कई राज्य में वंदे भारत ट्रेन पर पथराव करने की खबरें आती ही रहती हैं।

रविवार रात राउरकेला-पुरी वंदे भारत ट्रेन पर पथराव किया गया है। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने इस घटना की जानकारी दी। यह घटना ढेंकनाल-अंगुल रेलवे खंड में मेरामंडली और बुधपंक स्टेशनों के बीच हुई। हालांकि इस तोड़-फोड़ में किसी के हताहत होने की खबर नहीं हैं।

जारी बयान में कहा गया है कि ट्रेन संख्या 20835 वंदे भारत एक्सप्रेस को भुवनेश्वर-संबलपुर रेल लाइन पर कुछ अराजक तत्वों ने पत्थरबाजी की। रेलवे के अधिकारी ने बताया इस घटना में एक्जीक्यूटिव क्लास की खिड़की का शीशा टूट गया। जिसके कारण ट्रेन 13 मिनट की देरी से पुरी पहुंची।

स्थानीय पुलिस को किया सूचित, कार्रवाई की मांग

अधिकारी ने बताया कि घटना की सूचना RPF के अधिकारी ने दी। ईसीओआर की सुरक्षा शाखा ने मामले को गंभीरता से लिया है और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और सरकारी रेलवे पुलिस (GRP) को सतर्क कर दिया है। साथ ही स्थानीय पुलिस को भी मामले की जानकारी दे दी गई है। अधिकारी ने कहा, ईसीओआर की सुरक्षा शाखा स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर अपराधियों का पता लगाने का काम कर रही है।

रेलवे कर रहा जागरूक करने का प्रयास

दरअसल इस तरह की कई घटनाएं पूर्व में भी छत्तीसगढ़ और दूसरे राज्यों में घट चुकी हैं। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि ईस्ट कोस्ट रेलवे लोगों को ट्रेनों पर पत्थर न फेंकने के लिए जागरूक कर रहा है। जिसके लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि रेलवे का यह प्रयास सफल नहीं हो सका है और इस तरह की घटनाएं गाहे-बगाहे सामने आ ही रही हैं।