तिरुवनंतपुरम। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला टीम इंडिया ने 44 रन से अपने नाम कर लिया। इस सीरीज का पहला मैच भारत ने दो विकेट से जीता था। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सीरीज जीतने की दहलीज पर पहुंच गई है। अब भारत को बाकी बचे तीन में से एक मैच जीतना है और सीरीज भारत की झोली में होगी। तिरुवनंतपुरम में भारत के युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत को बड़ी जीत दिलाई।

तिरुवनंतपुरम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने चार विकेट खोकर 235 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 191 रन ही बना सकी और मैच हार गई।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी20 में 44 रन से हराकर पांच मैच की टी20 सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 235 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। यशस्वी जायसवाल ने 53, ऋतुराज गायकवाड़ ने 58 और ईशान किशन ने 52 रन की पारी खेली। अंत में रिंकू सिंह ने नौ गेंद में 31 रन बनाए। ऑस्ट्र्रेलिया के लिए नाथन एलिस ने तीन विकेट लिए। मार्कस स्टोइनिस को एक विकेट मिला।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुआत की और दूसरे ओवर में टीम का स्कोर 30 रन पहुंच गया। हालांकि, शॉर्ट 19 रन बनाकर आउट हुए और कंगारू टीम पटरी से उतर गई। इंग्लिस दो रन और मैक्सवेल 12 रन बनाकर आउट हुए। स्मिथ भी 19 रन बनाकर आउट हो गए। स्टोइनिस और डेविड ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम की वापसी कराई, लेकिन डेविड के आउट होने के बाद भारत की जीत लगभग तय हो गई। डेविड ने 37 और स्टोइनिस ने 45 रन बनाए। अंत में मैथ्यू वेड ने नाबाद 42 रन बनाए, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम नौ विकेट खोकर 191 रन ही बना सकी। भारत के लिए प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई ने तीन-तीन विकेट लिए। अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और मुकेश कुमार को एक-एक विकेट मिला।

अंतिम सात ओवरों में 111 रन बनाए


भारतीय बल्लेबाजों ने अंतिम सात ओवरों में 111 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में चार विकेट पर 235 रन का विशाल स्कोर बना डाला। यशस्वी जायसवाल (53, 25 गेंद), ऋतुराज गायकवाड़ (58, 43 गेंद) और ईशान किशन (52, 32 गेंद) के अर्धशतकों ने भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। अंतिम ओवरों रिंकू सिंह ने नौ गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद नाबाद 31 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को पटरी से उतार दिया।

यशस्वी ने दिलाई तूफानी शुरुआत

मैथ्यु वेड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, लेकिन ऋतुराज गायकवाड़ के साथ ओपनिंग करने उतरे यशस्वी जायसवाल ने उनके इस फैसले को अपनी तूफानी पारी से पलट दिया। सीन एबोट के चौथे ओवर में उन्होंने पहली तीन गेंदों पर चौके और अगली दो गेंदों पर छक्के लगाकर 24 रन बटोरे। 3.5 ओवर में ही भारत 50 रन को पार कर गया। एलिस की ओर से फेंके गए छठे ओवर में यशस्वी ने लगातार तीन चौके लगाकर 24 गेंद में अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। यह टी-20 में उनका दूसरा अर्धशतक रहा, लेकिन एलिस पर एक और चौका लगाने के प्रयास में वह शॉर्ट थर्डमैन पर कैच कर लिए गए। उन्होंने 25 गेंद में नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से 53 रन बनाए। भारत ने पावरप्ले के छह ओवर में एक विकेट पर 77 रन बनाए।