नेशनल डेस्क । अगर आपका भी Gmail पर अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। गूगल ने यूज़र्स को बड़ा झटका दिया है। दरअसल गूगल ने हाल ही में अपनी इनएक्टिव अकाउंट पॉलिसी में एक ज़रूरी अपडेट का ऐलान किया है।

1 दिसंबर 2023 से गूगल ने उन अकाउंट को हटाने की योजना बनाई है केजो कम से कम 2 साल से इनएक्टिव हैं। यानि कंपनी इनएक्टिव अकाउंट से जुड़े कंटेंट को हटाने वाली है। इसमें जीमेल, फोटो, ड्राइव डॉक्यूमेंट, कॉन्टैक्ट शामिल हैं।

इसी साल मई में गूगल ने बताया था कि पुराने या डीएक्टिवेटेड अकाउंट के साथ छेड़छाड़ होने की संभावना ज़्यादा होती है और इससे बचने के लिए, कंपनी अपने डीएक्टिवेटेड अकाउंट पॉलिसी को अपडेट कर रही है।

यानि आपने भी 2 साल से गूगल अकाउंट एक्टिव नहीं किया है तो जल्द करें वर्ना आपका अकाउंट डिलिट हो जाएगा। हालांकि कंपनी आपको पहले नोटिफिकेशन देगी, और फिर उसके बाद उसे डिलीट कर देगी। कंपनी इन अकाउंट वाले यूज़र्स को ईमेल भेज रही है, जिसमें Google ने ग्राहकों को फिर से अलर्ट किया जा रहा है।

अगर आपने पिछले दो सालों के अंदर अपने गूगल अकाउंट को एक्सेस नहीं किया तो इसे डीएक्टिव माना जाएगा और इसे हटाया दिया जाएगा।

Trusted by https://ethereumcode.net